Advertisement
photoDetails0hindi

Chaiti Chhath Puja 2024: 12 अप्रैल को शुरू होगा चैती छठ महापर्व, मइया को जरूर चढ़ाएं ये 6 फल

Chaiti Chhath Puja 2024: चैती छठ पूजा 12 अप्रैल से शुरू 'नहाय-खाय’ से शुरू होगा. चैती छठ का पर्व  बिहार के पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल में धूमधाम से मनाया जाता है.

Chaiti Chhath Puja 2024:

1/8
Chaiti Chhath Puja 2024:

चैती छठ पूजा 12 अप्रैल से शुरू 'नहाय-खाय’ से शुरू होगा. चैती छठ का पर्व  बिहार के पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल में धूमधाम से मनाया जाता है. छठ पर्व पर सूर्य देव और छठी मइया की पूजा की जाती है. 

 

चैती छठ 2024 की तारीख

2/8
चैती छठ 2024 की तारीख

12 अप्रैल 2024 शुक्रवार को नहाय- खाय का पर्व 13 अप्रैल 2024 शनिवार को खरना का पर्व 14 अप्रैल 2024 रविवार को संध्या अर्घ्य  15 अप्रैल 2024 सोमवार को प्रातः अर्घ्य और पारण 

 

पूजा में जरूर शामिल करें ये फल- डाब नींबू

3/8
पूजा में जरूर शामिल करें ये फल- डाब नींबू

छठी मइया को डाभ नींबू पूजा में जरूर अर्पित करें. डाभ नींबू सामान्य नींबू से बड़ा होता है. इस नींबू का आकार बड़ा होता है जिसके वजह से जानवर इसे खा नहीं पाते है. इसलिए ये फल शुद्ध होता है. जिसके वजह से छठ पूजा में छठी मइया को डाभ नींबू अर्पित किया जाता है. 

 

केला

4/8
केला

छठी मइया को केला काफी पसंद होता है. इसलिए छठ पूजा में छठी मइया को केला जरूर अर्पित करना चाहिए.

 

नारियल या श्रीफल

5/8
नारियल या श्रीफल

छठी मइया को कच्चा या फिर सूखा नारियल जरूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और व्रती महिलाओं के ऊपर कृपा बरसाती है. 

 

सिंघाड़ा

6/8
सिंघाड़ा

छठी मइया को सिंघाड़ा भी चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि छठ पूजा में छठी मैया को सिंघाड़ा चढ़ाने से घर में परिजनों के ऊपर छठी मैया का आशीर्वाद बना रहता है. 

 

सुपारी

7/8
सुपारी

छठी मइया को छठ पूजा में सुपारी जरूर अर्पित करें. ये काफी महत्वपूर्ण फल है. सुपारी के बिना कोई पूजा पूरी नहीं होती है. सुपारी मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. 

 

गन्ना

8/8
गन्ना

छठ पूजा में गन्ना होना आवश्यक है. क्योंकि ये छठी मइया के प्रिय फलों में से एक है. कई लोग गन्ने से घर बनाकर इसके अंदर बैठकर पूजा करते हैं. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.