Periods Problem: पीरियड्स में महिलाएं इन बातों से रहे सावधान, अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज
Advertisement

Periods Problem: पीरियड्स में महिलाएं इन बातों से रहे सावधान, अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज

Periods Problem: महीने के वो दिन यानी पीरियड्स हर औरत के लिए अलग होते है. किसी भी लड़की की उम्र में अहम पड़ाव तब आता है जब उनको पीरियड्स आना शुरू हो जाता है. पीरियड्स शुरू होने के बाद से उनके जेहन में कई सवाल आने शुरू हो जाते हैं.

Periods Problem: पीरियड्स में महिलाएं इन बातों से रहे सावधान, अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज

पटना: Periods Problem: महीने के वो दिन यानी पीरियड्स हर औरत के लिए अलग होते है. किसी भी लड़की की उम्र में अहम पड़ाव तब आता है जब उनको पीरियड्स आना शुरू हो जाता है. पीरियड्स शुरू होने के बाद से उनके जेहन में कई सवाल आने शुरू हो जाते हैं. जिसका जवाब वो अपनी मां या किसी सहेली से पूछती है. पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि फिर भी कई तथ्य ऐसे होते हैं जिनकी जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती. जिसके वजह से वो कई बार परेशान रहती है. इसलिए आज आप हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स के महिलाओं को भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए. 

इन दिनों न करें डाइटिंग
अक्सर लड़कियां अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए डाइट कंट्रोल का सहारा लेती हैं, लेकिन पीरियड्स के दौरान भूलकर भी आपको भोजन नहीं छोड़ना चाहिए. बल्कि इन दिनों सही मात्रा में और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, वरना शरीर में कमजोरी आ सकती है.

सही वक्त पर सेनेटरी नैपकिन नहीं बदलने की आदत 
कई बार महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन (Sanitary Napkin) बदलने में आलस आता है, लेकिन बार-बार ब्लीडिंग होने से सेनेटरी नैपकिन में ज्यादा खून जमा हो जाता है और ये इंफेक्शन की वजह बन सकता है, इसलिए अगर आपको संक्रमण से बचना है तो सही समय पर नैपकिन बदलते रहें. इससे आपको इंफेक्शन भी नहीं होगा और किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. 

दर्द निवारक दवाएं
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी ज्यादा दर्द होता है. इस दर्द से बचने के लिए वो कई बार पैन किलर का सेवन करने लगती हैं. पीरियड्स में पैन किलर के सेवन से बचना चाहिए. इस दौरान ली जाने वाली दवाएं इतनी खतरनाक होती हैं कि इनके कारण दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

बार-बार सफाई करना
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को सफाई का थोड़ा ध्यान रखना चाहिए. इसका मतलब यह नहीं कि आप बार-बार पानी से वजाइना की सफाई ही करें. दरअसल, पीरियड्स में ब्लीडिंग की वजह से बदबू आ सकती है, लेकिन यह संक्रमण नहीं है. बल्कि बार-बार सफाई करने से संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़े- Periods Problem: पीरियड्स में पति भूलकर भी वाइफ के साथ न करें ये पांच काम

Trending news