बिहार में टल गया पंचायत उपचुनाव, अधिसूचना जारी न होने से 11 जनवरी को नहीं होंगे नामांकन
Advertisement

बिहार में टल गया पंचायत उपचुनाव, अधिसूचना जारी न होने से 11 जनवरी को नहीं होंगे नामांकन

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को उप चुनाव कराने को लेकर अधिसूचना जारी करने के निर्देश नवंबर 2022 में ही दिए थे. इसके लिए 25 नवंबर 2022 को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि निर्धारित की गई थी.

बिहार में टल गया पंचायत उपचुनाव, अधिसूचना जारी न होने से 11 जनवरी को नहीं होंगे नामांकन

पटनाः By Election:  उपचुनाव को लेकर बिहार से बड़ी खबर सामने आई है. असल में प्रदेश में पंचायत उपचुनाव टाल दिया गया है. इसकी वजह भी सामने आई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उपचुनाव को लेकर सरकार के पास अनुशंसा भेजी थी, हालांकि तय समय के अनुसार चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया. इसके लिए 4 जनवरी 2023 की तारीख निर्धारित थी. पंचायत चुनाव को लेकर 11 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होनी थी. 

एक फरवरी 2023 को होना था चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को उप चुनाव कराने को लेकर अधिसूचना जारी करने के निर्देश नवंबर 2022 में ही दिए थे. इसके लिए 25 नवंबर 2022 को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि निर्धारित की गई थी. इसके साथ ही मतदान कराने को लेकर चार जनवरी को अधिसूचना जारी करने को लेकर निर्देश दिए गए थे. इस चुनाव को लेकर एक फरवरी 2023 को मतदान कराने की तिथि निर्धारित की थी. 

इन पदों पर होना था चुनाव
जिन रिक्त पदों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी किया गया था, उसमें जिला परिषद सदस्य के चार पद,पंचायत समिति के सदस्य के 26 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 29 पद, ग्राम कचहरी के सरपंच का 35 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 266 पद और ग्राम कचहरी पंच के 2322 पदों पर चुनाव होना था. इस तरह 2682 रिक्त पदों पर जनप्रतिनिधियों का निर्वाचन किया जाना था. अधिसूचना न जारी होने और चुनाव के टलने के कारण अब फिर से नए सिरे से कार्यक्रम जारी करना होगा. इसके बाद ही अब चुनाव हो पाएगा. 

 

Trending news