आपके शरीर के किस अंग पर है तिल, देखें कहीं यह आपको अनलकी तो नहीं बना रहा?
Advertisement

आपके शरीर के किस अंग पर है तिल, देखें कहीं यह आपको अनलकी तो नहीं बना रहा?

हर इंसान के शरीर पर तिल के निशान शरीर के किसी ना किसी अंग पर होते हैं. आपको बता दें कि तिल के निशान दो तरह के होते हैं एक काला तिल और दूसरा लाल तिल. शरीर पर इन तिल के निशानों का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व है.

(फाइल फोटो)

Moles On Body Part: हर इंसान के शरीर पर तिल के निशान शरीर के किसी ना किसी अंग पर होते हैं. आपको बता दें कि तिल के निशान दो तरह के होते हैं एक काला तिल और दूसरा लाल तिल. शरीर पर इन तिल के निशानों का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व है. यह तिल शरीर के किस हिस्से में हो ज्योतिष शास्त्र इसके जरिए आपके लकी होने अनलकी होने, आपके स्वभाव, विचार, आपकी सेहत, आपके ऐश्वर्य सहित आपकी आर्थिक हालत, समाज में मान प्रतिष्ठा, आपके बात करने के ढंग सबके बारे में बता देते हैं. 

ऐसे में जहां शरीर के कुछ अंगों पर तिल का होना शुभी माना गया है तो वहीं शरीर के कुछ अंगों पर तिल का होना अशुभ भी माना गया है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हल्के कलर वाले तिल शुभ माने जाते हैं. वहीं अगर तिल का रंग गहरा हो तो ऐसे व्यक्ति का जीवन संघर्ष में बीतता है. वहीं अगर तिल पर बाल निकले हों तो इसे भी शुभ नहीं माना गया है. 

ये भी पढ़ें- जानें लालू का क्रेज कैसे कम नहीं हुआ, सबसे अधिक तालियां बटोर ले गए राजद सुप्रीमो

बड़ा तिल जहां व्यक्ति को शुभ फल देनेवाला होता है.  वहीं इसके साथ ही समुद्रशास्त्र की मानें तो माथे पर तिल हो तो व्यक्ति भाग्यशाली होता है. जबकि होंठ पर तिल कामुकता का प्रतीक है. स्त्री के बाएं और पुरुष के दाएं भाग में तिल हो तो शुभ माना गया है. किसी भी पुरुष के सिर पर दाईं ओर तिल उसके ऐश्वर्य और सुख के साथ बेतर भाग्य का द्योतक होता है वहीं बाईं ओर यही तिल साधारण फल देता है. जबकि बाईं ओर तिल अगर स्त्री के सिर में हो तो यह शुभ फल प्रदान करता है. 

किसी के कंधे पर तिल हो तो ऐसा व्यक्ति दृढ़ संकल्पित होता है. वहीं ललाट पर दाईं तरफ किसी के तिल हो तो कहा जाता है कि ऐसे लोग प्रतिभावान होते हैं. वहीं बाईं तरफ तिल फिजुलखर्ची को दर्शाता है. ललाट के बीच में तिल व्यक्ति को प्रेमी स्वभाव का बनाता है. दायें गाल पर तिल वैवाहिक जीवन को सुखद बनाता है तो वहीं बायें गाल पर तिल जीवन में संघर्ष देता है. वहीं किसी के होंठों पर तिल उसे भावुक बना देता है. 

अगर किसी की आंख पर तिल हो तो व्यक्ति कंजूस होता है. वहीं ठोड़ी पर तिल भविष्य में सफलता का संकेत देता है. वहीं कूल्हे पर तिल व्यक्ति को मंहनती और मुंह के पास तिल व्यक्ति के धनवान होने का संकेत देता है. आंख के अंदर तिल हो तो ऐसे व्यक्ति कोम दिल के मालिक होते हैं. वहीं जोड़ों पर तिल शारीरित दुर्बलता को दर्शाता है. 

पांव पर किसी के तिल हो तो ऐसे व्यक्ति को लापरवाह माना जाता है. वहीं कोहनी पर तिल होना व्यक्ति को बुद्धिमान होने का संकेत है. मनमौजी स्वभाव के व्यक्ति के नाभि पर तिल होता है. जबकि सुखद वैवाहित जीवन उनका होता है जिनके घुटने पर तिल होता है. बांए कंधे पर तिल व्यक्ति को स्वभाव से क्रोधि बनाता है. वहीं पलकों पर तिल संवेदनशीलता लाता है. गर्दन पर तिल हो तो व्यक्ति अच्छा और सच्चा दोस्त बनता है. जबकि नाक पर तिल लक्ष्य प्राप्त करने का सूचक है. वहीं गंभीर किस्म के स्वभाव का सूचक कान पर तिल होना है. 

Trending news