चिया सीड्स के बारे में जानते हैं आप, पोषक तत्वों से भरपूर है यह बीज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1769864

चिया सीड्स के बारे में जानते हैं आप, पोषक तत्वों से भरपूर है यह बीज

 

Benefits of chia seed: अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के कारण लोग कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं और इस बीमारियों से निजात पाने के लिए लोग अपने खानपान में बदलाव करते हैं और हेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर देते हैं, इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक चिया सीड्स भी है. चिया सीड्स में पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इसमें फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, खनिज और ओमेगा 3 पाया जाता है. चिया सीड्स को होल ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं होल ग्रेन के नाम से जाने वाले चिया सीड्स के सेहतमंद फायदे.

चिया सीड्स के बारे में जानते हैं आप, पोषक तत्वों से भरपूर है यह बीज

Benefits of chia seed: अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के कारण लोग कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं और इस बीमारियों से निजात पाने के लिए लोग अपने खानपान में बदलाव करते हैं और हेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर देते हैं, इन्हीं खाद्य पदार्थों में से एक चिया सीड्स भी है. चिया सीड्स में पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इसमें फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, खनिज और ओमेगा 3 पाया जाता है. चिया सीड्स को होल ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं होल ग्रेन के नाम से जाने वाले चिया सीड्स के सेहतमंद फायदे.

चिया सीड्स के सेहदमंद फायदे

डायबीटिज के इलाज में मददगार- चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और फाइबर काफी मात्रा में पाये जाते हैं, जिसके कारण मेटाबोलिक डिसआर्डर और इंसुलिन रजिस्टेंड कम होती है, इससे डायबीटिज के रोगियों को काफी फायदा मिलता है.

हड्डियों को मजबूत करने में मददगार- चिया सीड्स में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. जिसके कारण इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

वेटलॉस करने में मददगार- अगर आपका वजन अधिक बढ़ गया है और आप वेटलॉस करना चाहते हैं तो आप चिया सीड्स को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं. चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है. जो वेटलॉस करने में मददगार है.

कब्ज से दिलाएं निजात - अगर किसी को  कब्ज की समस्या है तो चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं. चिया सीड्स कब्ज को दूर करने में काकी मददगार है. इसका सेवन आप पानी के साथ कर सकते हैं इसे पानी में डालने पर यह जैल के रुप में बदल जाता है.

स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर को कम करें- चिया सीड्स में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह बॉडी में कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है. कोर्टिसोल शरीर में मौजूद एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो तनाव और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. चिया सीड्स कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है और इससे स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर भी कम होता है.

ये भी पढ़ें

पोषक तत्वों का खजाना है अंजीर, जानें इसका कैसे सेवन करना शरीर के लिए है फायदेमंद

Trending news