Gold Price Today: सोने की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव, जानें बिहार में आज का रेट
Advertisement

Gold Price Today: सोने की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव, जानें बिहार में आज का रेट

Gold Price Today: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में आज सोने के भाव में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. बिहार में सोने के भाव में बढ़ोतरी नहीं हुई है.

Gold Price Today: सोने की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव, जानें बिहार में आज का रेट

पटनाः Gold Price Today: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में आज सोने के भाव में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. बिहार में सोने के भाव में बढ़ोतरी नहीं हुई है. पटना में कल 10 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. जिसके चलते आज 10 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 52,800 रुपये है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने के भाव में कल 110 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. जिसके चलते आज 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड का रेट 57,600 है.

आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है. 

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध
24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी.
23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी.  
22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी.
21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी.
18 कैरेट का सोना  75 फीसदी.
17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी.  
14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी.
9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी. 

ग्राहक खरीदारी के समय रखें इन बातों का ध्यान
ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है. 

घर बैठे पता करें सोने और चांदी के रेट 
अगर आपको सोने-चांदी के इन रेट्स को घर बैठे पता लगाना है तो आपको सिर्फ एक SMS करना होगा. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. इसके अलावा सोने की शुद्धता जांचने के लिए भी आपके पास एक एप है. ‘BIS Care app’ पर जाकर आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Repo Rate Hike: आरबीआई ने रेपो रेट में की बढ़ोतरी, अब देनी होगी होम लोन पर ज्यादा EMI

Trending news