Bihar Police Promotion: नीतीश सरकार का 'मानसून गिफ्ट', DSP बने 103 इंस्पेक्टर, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2342846

Bihar Police Promotion: नीतीश सरकार का 'मानसून गिफ्ट', DSP बने 103 इंस्पेक्टर, देखें लिस्ट

Bihar Police: गृह विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है और पुलिस महानिदेशक से इन सबकी तैनाती के लिए प्रस्ताव तैयार कर पेश करने कहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Police: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस में बड़ा फेरबदल किया है. बिहार सरकार ने बिहार पुलिस के 103 पुलिस निरीक्षकों (इंस्पेक्टर) को प्रमोशन देते हुए पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) बना दिया है. गृह विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है और पुलिस महानिदेशक से इन सबकी तैनाती के लिए प्रस्ताव तैयार कर पेश करने कहा है. सूत्रों के अनुसार इंस्पेक्टर पद से डीएसपी पद पर प्रोन्नत हुए ज्यादातर पुलिस अधिकारी 1994 बैच के सब इंस्पेक्टर (दारोगा) हैं, जिनके बैच से 2019 में कई लोग डीएसपी बनाए गए थे. इन सबके 5 साल का इंतजार पूरा हुआ है. 2024 के शुरूआत में भी कई पुलिस इंस्पेक्टरों को डीएसपी के पद पर प्रोन्नति मिली थी.  

इससे पहले मुख्यमंत्री ने एसपी की पॉवर बढ़ाई थी. पुलिस नियमावली में बदलाव करते हुए अब सिटी और ग्रामीण एसपी दोनों को ही सब इंस्पेक्टर रैंक के थानेदार या अधिकारी को निलंबित करने का अधिकार दिया गया है. सरकार की ओर से कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने और अधिकारियों की कार्यशैली में सुधार के लिए ऐसा किया गया है. बता दें कि पहले आईपीएस अधिकारी होने के बावजूद सीनियर एसपी से नीचे के अधिकारियों को ये राइट नहीं था. पहले सिटी या ग्रामीण एसपी सिर्फ कार्रवाई के लिए अनुशंसा कर सकते थे. वहीं अब 103 पुलिस निरीक्षकों (इंस्पेक्टर) को डीएसपी बनाया गया है. प्रमोशन पाने वाले एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि करियर में जो समय चला गया, वो अब वापस नहीं लौट सकता. देर-सबेर ही सही, प्रोमोशन मिल गया है और अब सबको पोस्टिंग का इंतजार है.

ये भी पढ़ें- 'बिहार में एनडीए फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी', सम्राट चौधरी का बड़ा दावा

लिस्ट देखें 

fallback

 

Trending news