New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: अगर आपको भी बनाना है नया आधार कार्ड, तो ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1915065

New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: अगर आपको भी बनाना है नया आधार कार्ड, तो ऐसे करें अप्लाई

New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: सबसे पहले आपको पहचान प्रमाण पत्र (जैसे पैसपोर्ट, पैनकार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस) की प्रमाणित प्रति. पते का प्रमाण पत्र (जैसे विद्युत बिल, जल बिल, या पासपोर्ट) की प्रमाणित प्रति. आवेदन फॉर्म, जिसे आपको केंद्र पर भरना होगा. 

New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: अगर आपको भी बनाना है नया आधार कार्ड, तो ऐसे करें अप्लाई

New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: आधार कार्ड बनवाना आजकल बहुत महत्वपूर्ण हो गया है और यहां हम आपको बताएंगे कि आप नया आधार कार्ड कैसे बना सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने पास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाना होगा, जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वहां से आप अपने नजदीकी केंद्र के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

साथ ही बता दें कि आपको अपने नजदीकी केंद्र पहुंचकर नया आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. सबसे पहले आपको पहचान प्रमाण पत्र (जैसे पैसपोर्ट, पैनकार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस) की प्रमाणित प्रति. पते का प्रमाण पत्र (जैसे विद्युत बिल, जल बिल, या पासपोर्ट) की प्रमाणित प्रति. आवेदन फॉर्म, जिसे आपको केंद्र पर भरना होगा. आपको अपनी बायोमेट्रिक जानकारी भी जमा करनी होगी, जिसमें आपके उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान शामिल होती है.

इसके अलावा आपको जमा की गई जानकारी के बाद एक रसीद मिलेगी, जिस पर आपको 14 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर मिलेगा. इस नंबर का उपयोग आप अपने आधार कार्ड के स्टेटस की जांच के लिए कर सकते हैं. आपके आधार कार्ड के बनने के बाद आपको एक पहचान प्रमाण पत्र के रूप में इसका उपयोग करने के बहुत सारे स्थानों पर मदद मिलेगी, जैसे बैंक खाता खोलने में, पैनकार्ड के लिए और अन्य आवश्यकताओं के लिए मदद मिलेगी. ध्यान दें कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और आपको उसकी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए. आपके द्वारा प्रस्तुत की गई सही जानकारी और दस्तावेजों के साथ आप आसानी से नया आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और उसके सभी लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  FD Rates: इन बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की FD पर मिल रहा है जबरदस्त ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

 

Trending news