Vastu Tips: इस दिशा में सिर करके कभी न सोए, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1363627

Vastu Tips: इस दिशा में सिर करके कभी न सोए, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपका सिर सोते समय पूर्व और दक्षिण दिशा में होना चाहिए, यह आपके लिए सबसे उत्तम माना जाता है. हालांकि सोते समय व्यक्ति कई गलतियां करता है, जिससे उसके जीवन में अनेक परेशानियां बढ़ जाती हैं. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: जीवन में वास्तु का बहुत महत्व हैं. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व बताया गया है. इसी प्रकार से वास्तु शास्त्र में सोने का भी तरीका बताया गया है. साथ ही किस दिशा में सोना चाहिए यह भी बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपका सिर सोते समय पूर्व और दक्षिण दिशा में होना चाहिए, यह आपके लिए सबसे उत्तम माना जाता है. हालांकि सोते समय व्यक्ति कई गलतियां करता है, जिससे उसके जीवन में अनेक परेशानियां बढ़ जाती हैं. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार कौन सी गलतियां हैं जो सोते समय नहीं करनी चाहिए.

इस दिशा में कभी भी सिर करके न सोए
जैसा कि वास्तु में सभी दिशाओं का बहुत महत्व है. इसके साथ ही वास्तु में सोने के लिए एक बेहतर दिशा के बारे में बताया गया है. वहीं, ये भी बताया गया है कि किस दिशा में नहीं सोना चाहिए.  वास्तु के अनुसार व्यक्ति को पश्चिम दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे आपके पैर पूर्व दिशा की तरफ हो जाते हैं. जो कि शुभ नहीं माना जाता है. पूर्व दिशा में देवी देवताओं का वास होता है. यहां तक की मंदिरों का निर्माण भी पूर्व दिशा में किया जाता है. इसलिए कभी भी व्यक्ति को पूर्व दिशा की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है. 

यह दिशा मानी जाती है शुभ
वास्तु शास्त्र में यह दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सही बताया गया है. इस दिशा में सोने से आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत अच्छी बनी रहती है. इसके अलावा पूर्व दिशा में सिर करके सोने से व्यक्ति की बुद्धि बहुत तेज होती है. साथ ही उन्हें सभी कामों में सफलता मिलती है. पूर्व दिशा में सोने से व्यक्ति में एकाग्रता आती है. वहीं, पूर्व में सूरज उदय होता है जिसके कारण व्यक्ति के अंदर आध्यात्मिक और सकारात्मक ऊर्जा आती है. जिससे व्यक्ति हमेशा ऊर्जावान और स्वस्थ रहता है. साथ ही सकारात्मक विचारों से भरा रहता है. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: दुश्मन को करना चाहते हैं परास्त, तो अपनाएं ये तरीका

Trending news