Navy Agniveer Bharti 2022: नौसेना में 28 सौ पदों पर निकली बंपर भर्ती, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1243841

Navy Agniveer Bharti 2022: नौसेना में 28 सौ पदों पर निकली बंपर भर्ती, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन

Navy Agniveer Bharti 2022: भारतीय नौसेना ने कक्षा 12वीं पास कर चुके उम्मीदवार के लिए 28 सौ पदों पर भर्तियां निकाली है. भारतीय नौसेना ने अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 जुलाई से शुरू कर दिया है.

Navy Agniveer Bharti 2022: नौसेना में 28 सौ पदों पर निकली बंपर भर्ती, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन

Navy Agniveer Bharti 2022: भारतीय नौसेना ने कक्षा 12वीं पास कर चुके उम्मीदवार के लिए 28 सौ पदों पर भर्तियां निकाली है. भारतीय नौसेना ने अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 जुलाई से शुरू कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है. आवेदन करने की प्रक्रिया 15 जुलाई के बाद शुरू होगी. नौसेना में भर्ती की अंतिम तारीख 11 जुलाई है.

उम्मीदवार सेना की वेबसाइट पर करें आवेदन
भारतीय नौ सेना के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि नौसेना में भर्ती की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है. इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से 2800 अग्निवीर एसएसआर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें महिलाओं के लिए 560 सीटें हैं.

नौसेना में कैंडिडेट की कितनी होनी चाहिए कद काठी
नौसेना में भर्ती के लिए आने वाले कैंडिडेट में पुरुषों की लंबाई 157 सेमी और महिलाओं की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए. अगर किसी की लंबाई कम है तो उसको सेना में भर्ती नहीं किया जाएगा.

कैंडिडेट की क्या होनी चाहिए आयु सीमा
सेना में भर्ती होने वाले कैंडिडेट की अधिकतम आयु सीमा 23 साल होनी चाहिए.  

कैंडिडेट को भर्ती के बाद कितना मिलेगा वेतन
नौसेना में चयनित अग्निवीर की सैलरी पहले साल 30 हजार मिलेगी. दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36 हजार और चौथे साल 40 हजार रुपये होगी. सैलरी का 30 फीसदी हिस्सा अग्निवीर कॉर्प्स फंड के लिए कटेगा. साथ ही रिटायरमेंट के वक्त जितना भी पैसा इस फंड में इकट्ठा होगा सरकार द्वारा उतने पैसे और जोड़कर अग्निवीर को ब्याज सहित दिए जाएंगे.

नौसेना अग्निवीर का कैसा होगा फिजिकल टेस्ट
सेना में भर्ती होने वाले कैंडिडेट में पुरुष अभ्यर्थियों को 6 मिनट 30 सेकेंड में 1.6 किमी और महिलाओं को इतनी ही दूरी की दौड़ 8 मिनट में लगानी होगी. पुरुष अभ्यर्थी को 20 और महिला अभ्यर्थी को भी 20 उठक बैठक लगाने होंगे. पुरुष अभ्यर्थी को 12 पुश अप्स और महिला को 10 बेंट नी सिट अप करना होगा.

ये भी पढ़िए- गुमला में मजदूर भवन के निर्माण का व्यापारियों ने किया विरोध

Trending news