Mulberry fruit: शहतूत के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, लिवर हो जाए खराब तो भी कर देता है रिकवर!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1639217

Mulberry fruit: शहतूत के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, लिवर हो जाए खराब तो भी कर देता है रिकवर!

प्रकृति ने यूं तो लोगों को एक से एक औषधी प्रदान की है. साथ ही बता दें कि आयुर्वेद इस दुनिया की सबसे प्राचीन चिकित्सा व्यवस्था है. जिसके अनुसार कहा जाता है कि प्रकृति ने हमें जो भी दिया है सबका इस्तेमाल कहीं ना कहीं हमारी सेहत से जुड़ा हुआ है.

(फाइल फोटो)

Mulberry fruit: प्रकृति ने यूं तो लोगों को एक से एक औषधी प्रदान की है. साथ ही बता दें कि आयुर्वेद इस दुनिया की सबसे प्राचीन चिकित्सा व्यवस्था है. जिसके अनुसार कहा जाता है कि प्रकृति ने हमें जो भी दिया है सबका इस्तेमाल कहीं ना कहीं हमारी सेहत से जुड़ा हुआ है. ऐसे में सभी फल, साग, सब्जी और अन्य हमारे शरीर में औषधी के रूप में भी काम आते हैं. आपको बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार सीजन के फलों साग, सब्जियों को खाना आपको लिए औषधी के समान होता है. 

बता दें कि ऐसे में तरती गर्मी के इसल मौसम में एक बेहद ही स्वादिष्ट फल आपके बीच होता है. जिसको शहतूत कहते हैं. इसको आप लोगों को चटखारे लेकर खाते देखते होंगे. कोई इसे नमक लगाकर खा रहा होता है. तो कई इसकी चटनी बनाकर. कोई इसका सलाद के रूप में इस्तेमाल कर रहा होता है तो कोई इसको फल समझकर खाता है. इसका स्वाद खट्टा और मीठी दोनों होता है. शहतूत प्रकृति का एक ऐसा उपहार है जिसे आप अपने लिए सेहत का खजाना मानिए. यह कच्चा और पका दोनों ही तरह से आपकी सेहत को लाभ पहुंचाने वाला है. यह स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला होता है. शहतूत को खाकर गर्मी में लू लगने की समस्या से आप बच जाएंगे. 

बता दें कि शहतूत में पोटाशियम, विटामिन A और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  ऐसे में यह आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. आपको बता दें कि यह आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है. इसके साथ ही शहतूत कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. शहतूत का सेवन तो आपके लीवर के लिए रामबाण औषधी की तरह है. गर्मी के दिनों में शहतूत के सेवन से आपको लू की समस्या से मुक्ति मिल जाती है. 

ये भी पढ़ें- अब बापू को अपशब्द कहने पर मुश्किल में मनीष कश्यप, ईओयू ने दर्ज किया मामला

शहतूत मीठा, खट्टा दोनों ही स्वाद से भरा होता है और दोनों ही स्थिति में इसको खाना फायदेमंद है. बता दें कि शहतूत आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. आपकी त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए शहतूत के बने क्रीम और फेसवॉश का उपयोग किया जाता है. शहतूत का सेवन आपके बालों को भी झड़ने से रोकता है. शहतूत के पत्ते को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है. 

 

Trending news