Mulayam Singh Yadav Family: भरा पूरा परिवार छोड़ गए मुलायम सिंह, एक नजर में देखें दोनों पत्नी और भाई को
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1388263

Mulayam Singh Yadav Family: भरा पूरा परिवार छोड़ गए मुलायम सिंह, एक नजर में देखें दोनों पत्नी और भाई को

Mulayam Singh Yadav Family: पांच भाईयों में तीसरे नंबर पर मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की थी. मुलायम सिंह यादल दो तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री बनें. उनके परिवार के कई सदस्य भी राजनीती में सक्रिय हैं. 

Mulayam Singh Yadav Family: भरा पूरा परिवार छोड़ गए मुलायम सिंह, एक नजर में देखें दोनों पत्नी और भाई को

पटना:Mulayam Singh Yadav Family: सपा संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का लंबी बीमारी के बाद आज सुबह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. 82 साल के मुलायम ने सुबह 8 से 8:30 बजे के बीच अंतिम सांस ली. सियासत के पहलवान माने जाने वाले मुलायम सिंह यादव को लोग उनके राजनीति में आने के समय से ही धरती पुत्र और नेता जी के नाम से बुलाते थे. उनके निधन से पूरे राजनीति जगत में शोक की लहर है. 

देश की राजनीति में विशेष पहचान रखने वाले इस दुनिया से तो चले गए, लेकिन अपने पीछे उन्होंने परिवार का एक बड़ा कुनबा छोड़ गए हैं. शुरुआत उनके पिता से करते हैं. मुलायम सिंह यादव के पिता का नाम सुघर सिंह था और बच्चीलाल सिंह उनके चाचा थे. मुलायम सिंह यादव 5 भाई रतन सिंह, राजपाल सिंह यादव, अभय राम सिंह और शिवपाल सिंह यादव थे. भाइयों के नंबर में मुलायम सिंह यादव तीसरे और शिवपाल सिंह यादव सबसे छोटे हैं.  

अभय राम यादव: अभय राम, मुलायम सिंह के पांच भाइयों में सबसे बड़े थे. उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में वो विधायक रहे.

रतन सिंह यादव: मुलायम सिंह यादव के पांच भाइयों में रतन सिंह दूसरे नंबर पर हैं. 60 के दशक में वो सेना में नौकरी करते थे. रतन सिंह के पौत्र तेजप्रताप यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं.

राजपाल सिंह यादव: राजपाल सिंह यादव का नाम मुलायम के पांच भाइयों में चौथे नंबर पर आता है. राजपाल सिंह यादव मुलायम से छोटे हैं. राजपाल की तरह उनकी पत्नी प्रेमलता यादव भी राजनीति में हैं.

शिवपाल सिंह यादव: शिवपाल सिंह यादव मुलायम के सबसे छोटे भाई हैं. कहा जाता है कि मुलायम सिंह यादव की राजनीति में अगर किसी ने सबसे ज्यादा मदद की है तो वह शिवपाल सिंह यादव हैं. इस बात का जिक्र खुद मुलायम सार्वजनिक मंच से कर चुके हैं

नेता जी ने की दो शादी

मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की थी. उनकी पहली पत्नी का नाम मालती देवी और दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है. दोनों पत्नियों से उनके एक-एक बेटे अखिलेश यादव और प्रतीक यादव हैं. 

अखिलेश यादव- मुलायम सिंह यादव के बड़े बेटे अखिलेश यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. मौजूदा समय अखिलेश समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. 24 नवंबर 1999 को अखिलेश यादव ने डिंपल यादव से शादी की थी. डिंपल सांसद भी रह चुकी हैं.

प्रतीक यादव- मुलायम सिंह यादव के दूसरे बेटे का नाम प्रतीक यादव है. प्रतीक राजनीति से दूर ही रहते हैं. वो जिम का संचालन करते हैं. प्रतीक की शादी अपर्णा यादव से हुई है. अपर्णा यादव भी राजनीति में सक्रिय हैं. 2017 में वो सपा के टिकट पर लखनऊ कैंट से चुनाव लड़ी थीं. बाद में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. 

ये भी पढ़ें- Mulayam Singh Yadav दो बार प्रधानमंत्री बनते-बनते रह गए! उनके समधी ने ही डाला था अड़ंगा

Trending news