इन खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में लहराया बिहार का परचम, एक तो धोनी से भी पहले जीत चुका है वर्ल्ड कप
Advertisement

इन खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में लहराया बिहार का परचम, एक तो धोनी से भी पहले जीत चुका है वर्ल्ड कप

Bihar Diwas 2023, Indian Cricketers From Bihar: बिहार दिवस को लेकर तैयारियां पूरे जोरो पर है. इस बार बिहार दिवस धूम धाम से मनाया जा रहा है. इस बार इसकी धमक बिहार के बाहर देश को अन्य हिस्सों में भी देखने को मिल रहा है.

इन खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में लहराया बिहार का परचम, एक तो धोनी से भी पहले जीत चुका है वर्ल्ड कप

पटना: Bihar Diwas 2023, Indian Cricketers From Bihar: बिहार दिवस को लेकर तैयारियां पूरे जोरो पर है. इस बार बिहार दिवस धूम धाम से मनाया जा रहा है. इस बार इसकी धमक बिहार के बाहर देश को अन्य हिस्सों में भी देखने को मिल रहा है. इस मौके पर हम आपको बिहार से ताल्लुक रखने वाले क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिहार से आगे निकलकर पूरे देश में अपना नाम कमाया. इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम एमएस धोनी (MS Dhoni) का है, जो अविभाजित बिहार में पैदा हुए और भारत को वर्ल्ड चैंपियन (T20 World Cup) बनाया.

एमएस धोनी (MS Dhoni)

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 1981 में रांची शहर में हुआ था, तब रांची बिहार का ही हिस्सा था. लेकिन बिहार और झारखंड अलग होने के बाद अब रांची झारखंड में आता है. धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास के दूसरे ऐसे कप्तान बने जिन्होंने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहले 2007 में टी20 वर्ल्डकप और 2011 में वनडे विश्वकप जीताया.

ईशान किशन (Ishan Kishan)

भारत के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का जन्म बिहार की राजधानी पटना में हुआ है. बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में चल रहे परेशानियों के चलते ईशान किशन ने पड़ोसी राज्य झारखण्ड से खेलना शुरू कर दिया. आईपीएल(IPL 2023) में ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं.

किर्ती आजाद

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राजनीतिज्ञ किर्ती आजाद का जन्म बिहार के पूर्णिया में हुआ है. भारत के लिए उन्होंने 7 टेस्ट मैच और 25 वनडे खेला है. किर्ती आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं.  किर्ती आजाद1983 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे.

सबा करीम

भारत के लिए 36 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पूर्व विकेटकीपर सबा करीम का जन्म 14 नवंबर 1967 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ है. उन्होंने बिहार और बंगाल दोनों ही राज्यों की तरफ से खेला है. 1982 में उन्होंने महज 15 साल की उम्र में अपना फर्स्टक्लास डेब्यू किया था.

ये भी पढ़ें- तेज रफ्तार ने ली युवक की जान, मौत के बाद परिवार में मचा कोहराम

Trending news