Monsoon Travel Tips: बारिश के मौसम में भूलकर से भी न करें इन जगहों की सैर, वेकेशन पर फिर जाएगा पानी
Advertisement

Monsoon Travel Tips: बारिश के मौसम में भूलकर से भी न करें इन जगहों की सैर, वेकेशन पर फिर जाएगा पानी

Monsoon Travel Tips: देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. ऐसे में बारिश होते ही लोग सुहावने मौसम में घूमने का प्लान बनाने लगते हैं. कई लोगों में बरसात के मौसम में घूमना पसंद करते हैं. इस मौसम में घूमने का अलग ही मजा होता है.

Monsoon Travel Tips: बारिश के मौसम में भूलकर से भी न करें इन जगहों की सैर, वेकेशन पर फिर जाएगा पानी

पटना:Monsoon Travel Tips: देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. ऐसे में बारिश होते ही लोग सुहावने मौसम में घूमने का प्लान बनाने लगते हैं. कई लोगों में बरसात के मौसम में घूमना पसंद करते हैं. इस मौसम में घूमने का अलग ही मजा होता है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो बरसात के मौसम में घूमने का शौक रखते हैं और जल्द ही आने वाले दिनों कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बरसात के मौसम में इन जगहों को भूलकर भी इन अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल न करें.

उत्तराखंड

भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शामिल उत्तराखंड में देश-दुनिया से लोग घूमने आते हैं. यहां घूमने लायक कई सारी जगह मौजूद हैं.जिनमें ऋषिकेश, मसूरी और नैनीताल जैसे हिल स्टेशन शामिल है. लेकिन बरसात के मौसम में इन जगहों पर भारी बारिश होती है. साथ ही इस दौरान यहां भूस्खलन की समस्या भी देखने को मिलती है. ऐसे में मॉनसून में यहां की यात्रा करना काफी कठिन और जोखिम भरा हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश

बारिश के मौसम में हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर भारी बरसात होती है. बारिश के कारण यहां भूस्खलन और सड़कें बंद होना आम बात है.  ऐसे में बरसात के मौसम में यहां जाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

लद्दाख

अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए लद्दाख देश के साथ साथ विदेशों में भी काफी मशहूर है. हर साल यहां लाखों की संख्या में लोग इसकी खूबसूरती को निहारने के लिए आते हैं. लेकिन बरसात के मौसम में यहां न जाने की सलाह दी जाती है. दरअसल, वर्षा के कारण से लद्दाख की ओर जाने वाली सड़कें, जैसे लेह-मनाली राजमार्ग और लेह-श्रीनगर राजमार्ग पर भूस्खलन की आशंका बढ़ जाती है.

अंडमान और निकोबार

बरसात के मौसम के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और तेज हवाएं चलती हैं. ऐसे में यहां परिवहन और जल गतिविधियों में लोगों को काफी परेशनी होती है. तो अगर आने वाले दिनों में आप भी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो फिलहाल यहां जाने का प्लान छोड़ दें.

ये भी पढ़ें- नौ माह की गर्भवती को ट्रक ने कुचला, बीच सड़क पर नवजात ने दुनिया में रखा कदम

Trending news