दिव्यांगों को नए साल पर मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अब से रेल यात्रा में मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

दिव्यांगों को नए साल पर मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अब से रेल यात्रा में मिलेंगी ये सुविधाएं

Bihar News : लोक विभाग- विकलांग लोग (PwDs) ने फीडबैक मांगा है और उनकी राय तक पहुंचने के लिए 29 जनवरी तक का समय दिया गया है. इस मसौदे को लागू करने से पहले, इसे अन्य लोगों और कार्यालयों से मान्यता प्राप्त होगी.

दिव्यांगों को नए साल पर मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अब से रेल यात्रा में मिलेंगी ये सुविधाएं

Indian Railway : भारतीय रेलवे में हर दिन करीब ढाई करोड़ यात्री सफर करते हैं. दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. पिछले कुछ सालों में इसमें कई बदलाव हुए हैं और भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में कई सकारात्मक परिवर्तन किए हैं. नए साल की शुरुआत से पहले ही केन्द्र सरकार ने दिव्यांग जनों के लिए एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया है. दिव्यांग जनों को रेल में सुविधा युक्त और आसान सफर की सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं.

दिव्यांग यात्रियों के लिए नए सुविधाएं
केंद्र सरकार ने नए साल से पहले ही भारतीय रेलवे में दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए एक नए मसौदे के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसका उद्देश्य दिव्यांग यात्रियों को सुविधायुक्त सफर कराना है और इसके लिए नए नियमों को लागू करने का प्रयास किया गया है. इसके लिए लोक विभाग- विकलांग लोग (PwDs) ने फीडबैक मांगा है और उनकी राय तक पहुंचने के लिए 29 जनवरी तक का समय दिया गया है. इस मसौदे को लागू करने से पहले, इसे अन्य लोगों और कार्यालयों से मान्यता प्राप्त होगी.

अलग टिकट काउंटर और अन्य सुविधाएं
बता दें कि दिव्यांग यात्रियों के लिए अलग से टिकट काउंटर बनाए जाएंगे ताकि वे अपनी सुविधा के अनुसार टिकट प्राप्त कर सकें. इसके साथ ही एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन भी तैयार किए जा रहे हैं, जिसके माध्यम से दिव्यांग यात्रियां ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगें और उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी. इसमें साइन लैंग्वेज के ऑप्शन, टेक्स्ट टू स्पीक सुविधा, डिजिटल डिसप्ले और अन्य तकनीकी उपाय शामिल होंगे.

सुनिश्चित की गई सुरक्षा और सुविधाएं
रेलवे बोर्ड ने इस मसौदे के अंतर्गत दिव्यांग यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा की सुनिश्चित करने के लिए लंबी चौड़ी गाइडलाइंस तैयार की हैं. इससे यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक सफर का अनुभव होगा. इस नए पहलू में भारतीय रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों की जरूरतों को मध्यस्थ करने के लिए कदम उठाया है और यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है कि वे भी समाज के साथ हमेशा जुड़े रहें.

ये भी पढ़िए-  Money Plant Vastu: घर में मनी प्लांट लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

 

 

Trending news