Bihar Weather Update: अगले 24 घंटे में राज्य में वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल
Advertisement

Bihar Weather Update: अगले 24 घंटे में राज्य में वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

बिहार में मानसून काफी सक्रिय है. राजधानी पटना समेत राज्य के कई इलाकों में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण मंगलवार को दिन तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है.

(फाइल फोटो)

Bihar Weather Update: बिहार में मानसून काफी सक्रिय है. राजधानी पटना समेत राज्य के कई इलाकों में बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण मंगलवार को दिन तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटों तक तेज बारिश और बादल गरजने के साथ साथ वज्रपात की संभावना जताई गई है. 

15 अक्टूबर तक मानसून की वापसी
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार के तीन जिलों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें से रोहतास, औरंगाबाद और गया शामिल है. जिसके कारण सभी को घरों में रहने की अपील की है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 15 अक्टूबर के बाद मानसून की वापसी हो सकती है. इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं. 

हवाओं की रफ्तार बढ़ी
बिहार में फिलहाल पछुआ हवाओं  की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा चल रही है. ट्रफ लाइन इस समय केरल में बन रहे चक्रवात के हालात बन रहे हैं,  जो कि दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है. जिसके कारण राज्य में बारिश के हालात बने हुए है. 

राज्य में हुई अच्छी बारिश
मंगलवार के दिन राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. मंगलवार के दिन राजधानी पटना में 9.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है.  इसके अलावा वैशाली के महुआ में 85.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, गरौल में 53.6 मिमी बारिश हुई है. संदेश में 50.2, सरैया में 45.0, पूसा में 40.8, श्रीपालपुर में 40.2, अरवल में 39.2 एवं रजौली में 39.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

तापमान में आई गिरावट
वहीं, राज्य के कटिहार जिले में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. यहां पर 34.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. साथ ही राजधानी पटना के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यहां पर अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. राज्य में पिछले दो दिनों से पटना में लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा औरंगाबाद में 30.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, नवादा में 31.8 डिग्री सेल्सियस तापमान, वैशाली में 29.9 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर में 28.8 डिग्री तापमान, रोहतास में 33.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

ये भी पढ़िये: ड्रोन के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने किया एक और बड़ा निवेश, जानें क्या करती है कंपनी

Trending news