Rahu Mahadasha: राहु की महादशा बर्बाद कर देती है जिंदगी, जानिए कैसे कम होगा दुष्प्रभाव?
Advertisement

Rahu Mahadasha: राहु की महादशा बर्बाद कर देती है जिंदगी, जानिए कैसे कम होगा दुष्प्रभाव?

Rahu Mahadasha: बुधवार को काले रंग के कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से भी राहु के प्रभाव कम हो सकते हैं. नियमित रूप से काले तिलों को नहाने के पानी में डालकर स्नान करना भी लाभकारी हो सकता है. राहु के मंत्र 'ॐ रां राहवे नमः' का जाप भी किया जा सकता है और चंदन की धूप बनाने से घर में शांति मिल सकती है.

Rahu Mahadasha: राहु की महादशा बर्बाद कर देती है जिंदगी, जानिए कैसे कम होगा दुष्प्रभाव?

Rahu Dosh Symptoms: राहु को ज्योतिष में एक नकारात्मक ग्रह माना जाता है, जिसे पापी और क्रूर ग्रह कहा जाता है. अगर किसी की कुंडली में राहु अशुभ हो, तो उस व्यक्ति को कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. राहु की महादशा करीब 18 साल तक रहती है और इस दौरान व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

राहु की महादशा के लक्षण
इस दौरान व्यक्ति अपने लक्ष्य से भटक जाता है और मेहनत के बावजूद उसको चाहिए फल नहीं मिलता है. नौकरी या कारोबार में घाटा होता है और व्यक्ति नशे का आदी हो सकता है. राहु की महादशा में नींद की समस्या, डरावने सपने, शारीरिक कमजोरी और आलस्य जैसे लक्षण हो सकते हैं.

राहु के अशुभ प्रभाव कम करने के उपाय
राहु दोष से बचने के लिए व्यक्ति को भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. बुधवार को काले रंग के कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से भी राहु के प्रभाव कम हो सकते हैं. नियमित रूप से काले तिलों को नहाने के पानी में डालकर स्नान करना भी लाभकारी हो सकता है. राहु के मंत्र 'ॐ रां राहवे नमः' का जाप भी किया जा सकता है और चंदन की धूप बनाने से घर में शांति मिल सकती है.

इन उपायों से राहु दोष कम हो सकता है और जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति हो सकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों की कुंडली में राहु दोष है, उन्हें भगवान शिव और विष्णु की पूजा करनी चाहिए ताकि वे अपने जीवन में सुख-शांति की ओर बढ़ सकें. राहु की महादशा के दौरान व्यक्ति को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और इस समय उसे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान व्यक्ति को अपने कार्यों में संजीवनी बूटी की तरह हिम्मत रखनी चाहिए और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए. यदि राहु दोष से प्रभावित हो रहे हैं तो इन उपायों को अपनाने से सुख-शांति की प्राप्ति हो सकती है.

ये भी पढ़िए- गठबंधन में सभी दलों के नेताओं की अपनी है महत्वाकांक्षा, सभी को बनना है PM : मनोज तिवारी

 

Trending news