Ma Lakshmi Puja Upay: शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा में कर लीजिए ये उपाय, दूर होगी दरिद्रता
Advertisement

Ma Lakshmi Puja Upay: शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा में कर लीजिए ये उपाय, दूर होगी दरिद्रता

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

 (फाइल फोटो)

पटनाः Ma Lakshmi Puja and Upay: शुक्रवार का दिन सनातन परंपरा में मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन माता की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जानी चाहिए. इन्हें प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति हरसंभव प्रयत्न करता है. मान्यता है कि अगर शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाती है.

लौंग से धन प्राप्ति के उपाय
-धन प्राप्ति के लिए हर रोज़ या हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें गुलाब के पुष्प के साथ दो लौंग भी अर्पित करें. साथ ही पांच लौंग की कलियों को पांच कौड़ियों के साथ एक कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दे. ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहेगी और कभी दरिद्रता का मुँह नहीं देखना पड़ेगा.

- अपनी आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने और अपने कार्य में सफल होने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाएं. उसके बाद दीपक में दो लौंग डालें और हनुमान चालीसा का पाठ करें. 21 मंगलवार इस टोटके को अपनाएं आपकी मनोकामना अवश्य ही पूर्ण होगी.

मां को मिश्री और खीर का लगाएं भोग
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें. यह काफी प्रभावी माना जाता है. उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है.

यदि धन प्राप्ति में रुकावट आ रही है तो ऐसे में आप शुक्रवार के दिन एक लोटा जल में गंगाजल मिलाएं और सूर्य भगवान को अर्पण करें. ध्यान रहे उस जल का बचा हुआ हिस्सा आप घर पर ले आएं और पूरे घर में छिड़कें. ऐसा करने से धन की कमी की समस्या पूरी होगी.

आर्थिक दिक्कतें होंगी दूर
शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें. इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

Trending news