Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण आज, इन कार्यों से रहें बिल्कुल दूर वरना होगा बड़ा नुकसान
Advertisement

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण आज, इन कार्यों से रहें बिल्कुल दूर वरना होगा बड़ा नुकसान

Chandra Grahan 2022: ज्योतिष शास्त्र कहता है कि चंद्र ग्रहण गर्भस्थ शिशु पर बुरा असर डालता है. साथ ही ये महिलाओं के लिए भी अशुभ प्रभाव वाला देने वाला होता है, इसलिए ग्रहण की अवधि में इनको घर में रहने के लिए ही कहा जाता है. 

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण आज, इन कार्यों से रहें बिल्कुल दूर वरना होगा बड़ा नुकसान

पटनाः Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा यानी आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है. ग्रहण का हमारे जीवन और राशियों पर गहरा असर पड़ता है, ऐसा ज्योतिष मानता आया है. ज्योतिष प्रभाव के आधार पर ही ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं जैसे नियम बनाए गए हैं. खास तौर पर गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. मान्‍यता है कि चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष कार्य नहीं करने चाहिए.  ऐसा करने से उनके गर्भ में पल रहे शिशु पर बुरा असर पड़ सकता है. गर्भवती स्त्री के स्वास्थ्य पर बुरा असर न डाले, जानिए ऐसी कुछ खास बातें.

इन बातों का रखें ध्यान
ज्योतिष शास्त्र कहता है कि चंद्र ग्रहण गर्भस्थ शिशु पर बुरा असर डालता है. साथ ही ये महिलाओं के लिए भी अशुभ प्रभाव वाला देने वाला होता है, इसलिए ग्रहण की अवधि में इनको घर में रहने के लिए ही कहा जाता है. महिलाएं इस दौरान बाहर नहीं निकलें. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े सीना जैसे कार्य नहीं करने चाहिए. इससे गर्भस्थ शिशु को शारीरिक दोष हो सकता है. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना भी नहीं चाहिए.  

ग्रहण के दौरान भोजन बनाने से बचें
सबसे खास बात यह कि ग्रहण के दौरान न तो खाना पकाना चाहिए, और खाना तो सूतक के ही समय से वर्जित होता है. इसलिए इससे बचना चाहिए. चंद्रग्रहण के दौरान साज-शृंगार नहीं करना चाहिए. इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. गर्भवती महिला पर चंद्र ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव न पड़े इसके लिए उसे भगवद् भजन सुनने चाहिए और भजन-कीर्तन धीमी आवाज में करना भी चाहिए. चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को पवित्र जल से स्नान करना चाहिए, अन्यथा गर्भस्थ शिशु को त्वचा संबधी रोग होने की आशंका होती है. चंद्र ग्रहण के दौरान मानसिक रूप से मंत्र जाप  करने से स्वयं के और गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक और उत्तम असर पड़ता है. 

ये है ग्रहण का समय
पटना में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर यानी आज शाम 5 बजकर 05 मिनट से शुरू होगा और शाम 06 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले इसका सूतक काल शुरू हो जाता है. 8 नवंबर को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 बज कर 05 मिनट से लग जायेगा. ग्रहण से पहले 3 प्रहर का सूतक लग जाता है. 

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal 8 November: आज कार्तिक पूर्णिमा, कुंभ को होगा आर्थिक लाभ, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

Trending news