Bihar STET Result 2023 LIVE: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द जारी होगा बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1892071

Bihar STET Result 2023 LIVE: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द जारी होगा बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट

Bihar BSEB STET Result 2023 Date: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए जरुरी खबर है. ऐसी संभावना है कि जल्द ही नतीजों का एलान किया जाएगा. ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें.

Bihar STET Result 2023 LIVE: खत्म होने वाला है इंतजार, जल्द जारी होगा बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट
LIVE Blog

पटना:Bihar BSEB STET Result 2023 kab aayega, bsebstet.com: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 के रिजल्ट के इंतजार कर उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. ऐसी संभावना है कि जल्द ही इस परीक्षा के रिजल्ट जारी हो सकते हैं. बता दें कि BSEB STET की आयोजन 4 सितंबर से 5 सितंबर 2023 तक हुआ था. इस परीक्षा को पूरे राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया गया था. इसके बाद परीक्षा का प्रोविजनल आंसर-की भी जारी किया गया था. परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए वो पोर्टल पर नजर बनाएं रखें।

30 September 2023
12:54 PM

ये है पासिंग क्राइटेरिया

बिहार एसटीईटी परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 50 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 45.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 42.5 फीसदी, एससी व एसटी को 40 फीसदी, दिव्यांग को 40 फीसदी और महिला कैंडिडेट्स को पास होने के लिए 40 फीसदी नंबर लाने होंगे.

12:46 PM

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

  • आधिकारिक वेबसाइट bsebtet.com पर जाएं.
  • एसटीईटी 2023 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  • मांगे गए विवरण को दर्ज कर सबमिट करें.
  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें.
12:45 PM

bsebtet.com पर जारी होंगे रिजल्ट

बीएसईबी जल्द ही नतीजे घोषित कर सकता है. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bsebtet.com पर जारी किए जाएंगे, जिसे कैंडिडेट्स अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि के जरिए चेक कर सकते हैं. 

17:57 PM

Bihar STET result के घोषित होने के बाद आप अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यहां वेबसाइट पर मांगी गई जानकारी भरनी होगी. 
इसके पहले बता दें कि बीएसईबी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया था कि रिजल्ट 18 सितंबर 2023 को घोषित किया जाएगा. लेकिन, आंसर की जारी होने में हुई देरी के चलते रिजल्ट 18 सितंबर को घोषित नहीं किया जा सका. 

17:39 PM

कभी भी आ सकता है STET का रिजल्ट

बिहार में एसटीईटी अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड एसटीईटी का रिजल्ट अब कभी भी जारी कर सकता है. पहले तो कहा जा रहा था कि एसटीईटी का रिजल्ट इसी महीने आएगा लेकिन अब कहा जा रहा है कि कभी भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है. बिहार एसटीइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. जब तक रिजल्ट जारी न हो, तब तक अफवाहों पर ध्यान न दें और आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी को ही आधिकारिक मानें.

17:28 PM

4 से 15 सितंबर के बीच कराए गए थे पेपर 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से एसटीईटी 2023 का पेपर 4 सितंबर से 15 सितंबर के बीच कराए गए थे. 16 सितंबर को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आंसर पर आब्जेशन मांगे गए थे. अब आपत्ति दाखिल करने की तारीख समाप्त हो गई है तो संभावना है कि जल्द ही बोर्ड एसटीईटी का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

17:27 PM

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर डिटेल्स (लॉग इन क्रेडेंशियल) डालकर आसानी से उम्मीदवार रिजल्ट घोषित होने के बाद अपना परिणाम देख सकेंगे. 

17:25 PM

बीएसईबी अलग-अलग तारीखों में परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए आंसर की जारी कर चुकी हैं. सभी विषयों की आंसर की जारी होने के बाद अब उम्मीदवारों को रिजल्ट घोषित किये जाने की उम्मीद है.  

16:59 PM

क्यों किया जा रहा Marks Normalisation Method का इस्तेमाल
Marks Normalisation Method का इस्तेमाल इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि यह संभव है कि कुछ परीक्षार्थियों का पेपर आसान हो और कुछ का बहुत मुश्किल. इस तरह परीक्षार्थियों के साथ किसी तरह का भेदभाव न हो, इसके लिए बोर्ड की ओर से Marks Normalisation Method का इस्तेमाल किया जा रहा है.

 

16:55 PM

Marks Normalisation Method से तैयार हो रहा रिजल्ट
बताया जा रहा है कि इस बार बिहार बोर्ड एसटीईटी का रिजल्ट Marks Normalisation Method से तैयार कर रहा है. अभ्यर्थियों की अधिक संख्या होने के कारण इस मेथड का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सभी स्टूडेंट्स को एक लेवल पर लाकर उनकी रैंकिंग निकाली जाती है.

13:27 PM
रिपोर्ट के अनुसार, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से परिणाम इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है.
 
 
10:15 AM

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 का आयोजन 4 सितंबर से 5 सितंबर 2023 तक हुआ था. यह एग्जाम राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

07:44 AM

दो पाली में आयोजित हुई थी परीक्षा Bihar STET 2023

Bihar STET 2023 परीक्षा दो सेशनों में पहला सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरा दोपहर 3 बजे से शाम 05:30 बजे तक आयोजित की गई थी. 

23:26 PM

Bihar Stet Result 2023

बिहार बोर्ड की ओर से 40 से ज्यादा विषयों की आंसर की जारी हो चुकी हैं. अभ्यर्थियों को समिति की आधिकरिक वेबसाइट https://bsebstet.com/Grievance / Glog पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 20 सितंबर तक का समय दिया गया था.

 

23:09 PM

Bihar STET Passing Marks

सामान्य - 50 फीसदी

पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी

अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी

एससी, एसटी- 40 फीसदी

दिव्यांग - 40 फीसदी

महिला - 40 फीसदी

22:10 PM

BSEB STET Result 2023: ऐसे डाउनलोड करें बिहार एसटीईटी स्कोरकार्ड

- बिहार एसटीईटी रिजल्ट 2023 देखने के लिए bsebstet.com पर जाना होगा.

- वेबसाइट के होम पेज पर आपको Result वाले लिंक पर क्लिक करना होगा.

- अब BSEB STET Result से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

- रोल नंबर समेत अन्य डिटेल्स डालने के बाद सब्मिट करें आपका रिजल्ट व स्कोर कार्ड सामने आ –जाएगा.

21:55 PM

Bihar STET Result 2023

रिजल्ट के संबंध में बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं आया है ऐसे में सटीक डेट की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर नजर रखें.

21:00 PM

Bihar STET Result 2023

रिपोर्ट मिली जानकारी के अनुसार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) की ओर इस सप्ताह में परिणाम जारी होने की उम्मीद है. हालांकि इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं है.

Trending news