Bihar Diwas 2023 Live: 111 साल का हुआ बिहार, जानें क्या है राज्य का इतिहास
Advertisement

Bihar Diwas 2023 Live: 111 साल का हुआ बिहार, जानें क्या है राज्य का इतिहास

Bihar Diwas kab manaya jata hai, Bihar diwas 2023, Bihar diwas Wishes, Bihar diwas history Live updates: बिहार दिवस 22 मार्च को मनाया जाने वाला है. बता दें कि भारत के बहुत ही महत्वपूर्ण राज्यों में बिहार भी एक है. वहीं देश और दुनियां हर जगह बिहारियों ने अपने राज्य के नाम का डंका बजाया हुआ है.

Bihar Diwas 2023 Live: 111 साल का हुआ बिहार, जानें क्या है राज्य का इतिहास
LIVE Blog

पटना: Bihar Diwas kab manaya jata hai, Bihar diwas 2023, Bihar diwas Wishes, Bihar diwas history Live updates: बिहार दिवस 22 मार्च को मनाया जाने वाला है. बता दें कि भारत के बहुत ही महत्वपूर्ण राज्यों में बिहार भी एक है. वहीं देश और दुनियां हर जगह बिहारियों ने अपने राज्य के नाम का डंका बजाया हुआ है. ऐसे तो बिहार का गठन 22 मार्च 1912 को हुआ था, लेकिन 22 मार्च को बिहार दिवस (Bihar Diwas 2023) का मनाने का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2010 से बड़े पैमाने पर हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस मनाना शुरू किया.

22 March 2023
22:43 PM

बिहार में धान की पहली फसल आने के बाद उसके चावल से दुधौरी मिठाई बनाई जाती है, जिसे बनाने में चावल, दूध और घी की जरूरत होती है. इस तरह दुधौरी बिहार की सबसे प्रसिद्ध मिठाई है. 

20:23 PM

जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से शिवहर बिहार का सबसे छोटा जिला माना जाता है. शिवहर कृषि प्रधान जिला है. इसके अलावा बता दें कि पूर्णिया जिला 1770 में अस्तित्व में आया था, जब देश में ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन था.

 

19:35 PM

बिहार का सबसे अमीर जिला पटना है. यहां का कुल क्षेत्रफल 3200 किलोमीटर, जनसंख्या 58.38 लाख और प्रति व्यक्ति आय 131.1 हजार रुपये है. 

18:49 PM

बिहार के प्रमंडल की बात करें तो कुल 9 है. साथ ही बता दें कि पटना, दरभंगा, तिरहुत, सारण, कोशी, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और मगध के अलावा इनके अधीन बिहार में 38 प्रशासनिक जिले, 101 अनुमंडल और 534 ब्लॉक यानी प्रखंड हैं. 

 

17:40 PM

आज बिहार दिवस है. साथ ही बता दें कि मिथिलांचल का मधुबनी बिहार का सबसे खूबसूरत शहर है. यह शहर अपनी कला और संस्कृति के मामले में बहुत समृद्ध है. यहां की मधुबनी पेंटिंग पूरी दुनिया में मशहूर है. बता दें कि हिंदू महाकाव्यों में भी मधुबनी का जिक्र किया गया है.

 

14:25 PM

Bihar Diwas: भोजपुर जिले में आज बिहार दिवस को लेकर जिले भर में तरह तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वहीं आरा के रमना मैदान में बिहार दिवस को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा भव्य आयोजन किया गया. जिसमें जिले के सभी विभागों का स्टॉल लगाया गया और योजनाओं का प्रदर्शन किया गया.

 

14:09 PM

Bihar Diwas: भागलुपर में बिहार दिवस को लेकर सैंडिस कम्पाउंड मैदान में जिला प्रशासन की ओर से भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सांसद अजय मण्डल, जिलाधिकारी सुब्रत सेन, एसएसपी आनंद कुमार, मेयर वसुंधरा लाल ने फीता काटकर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. 

 

14:07 PM

Bihar Diwas 2023: समस्तीपुर के पटेल मैदान में बिहार दिवस समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के भूमि सुधार और राजस्व  मंत्री आलोक कुमार मेहता , विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, एमएलसी डॉ तरुण कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष खुशबू कुमारी, नगर निगम महापौर अनिता राम सहित विधायकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

 

14:04 PM

Bihar Diwas 2023:बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा बिहार दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. गौरवशाली अतीत,समृद्ध विरासत,विभिन्न धर्मों की उद्गमस्थली,महापुरुषों की जन्मस्थली,लोकतंत्र की जननी,वीरों की कर्मभूमि,ज्ञान,सद्भावना और समरसता की पावन धरा बिहार का हम अपने निश्चय व जन भागीदारी से सुनहरा भविष्य तैयार कर रहे है.जय हिंद,जय बिहार.

 

12:16 PM

Bihar Diwas 2023: बिहार का राज्य गीत
 
मेरे भारत के कंठहार,
तुझको शत-शत वंदन बिहार!
मेरे भारत के कंठहार,
तुझ को शत-शत वंदन बिहार!

तू वाल्मीकि की रामायण,
तू वैशाली का लोकतंत्र!
तू बोधी तत्व की करूणा है,
तू महावीर का शांतिमंत्र!

तू नालंदा का ज्ञानद्वीप,
तू ही अक्षत चंदन बिहार!
तू है अशोक की धर्म ध्वजा,
तू गुरु गोविंद की वाणी है!

तू आर्यभट्ट , तू शेर शाह,
तू कुंवर सिंह की बलिदानी है!
तू बापु की है कर्मभूमि,
धरती का नंदनवन बिहार!

तेरी गौरवगाथा अपूर्व,
तू विश्वशांति का अग्रदूत!
लौटेगा हमारा स्वाभिमान,
अब जाग चुके तेरे सपूत!

अब तू माथे का विजय तिलक,
तू आँखों का अंजन बिहार!
तुझको शत-शत वंदन बिहार,
मेरे भारत के कंठहार!

12:12 PM

Bihar Diwas 2023: पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, बिहार दिवस पर राज्य के अपने सभी भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई! अपने समृद्ध इतिहास और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध बिहार के लोग देश के विकास के लिए हर क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दे रहे हैं. अपनी लगन और कठिन परिश्रम से उन्होंने एक विशेष पहचान बनाई है.

12:07 PM

Bihar Diwas 2023: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा बिहार दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. बिहार का इतिहास गौरवशाली है और हम वर्तमान में अपने निश्चय से बिहार का गौरवशाली भविष्य तैयार कर रहे हैं. विकसित बिहार के सपने को साकार करने में भागीदारी के लिए मैं आप सभी का आह्वान करता हूं. हम सब मिलकर बिहार के गौरव को बढ़ाएंगे

11:43 AM

Bihar Diwas: 1912 में 22 मार्च को बिहार राज्य का गठन किया गया था. इस साल ब्रिटिश सरकार द्वारा पहली बार इस क्षेत्र को बंगाल से अलग कर दिया गया था और इसे एक स्वतंत्र राज्य बना दिया था.

11:43 AM

Bihar Diwas: 1912 में 22 मार्च को बिहार राज्य का गठन किया गया था. इस साल ब्रिटिश सरकार द्वारा पहली बार इस क्षेत्र को बंगाल से अलग कर दिया गया था और इसे एक स्वतंत्र राज्य बना दिया था.

11:14 AM

Bihar Diwas 2023: आज 22 मार्च 2023 को बिहार दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन सारण के द्वारा विभिन्न स्थानों पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. बिहार दिवस के अवसर पर संध्या में 06:00 बजे से 08:00 बजे तक भव्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन प्रेक्षागृह-सह-आर्ट गैलरी में किया जाएगा.

11:04 AM

Bihar Diwas 2023: सीतामढ़ी में बिहार दिवस को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. इस अवसर पर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में बिहार दिवस के मौके पर छात्र छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी और झांकियां निकली गई. इसके साथ ही विद्यालय में रंगोली बना कर धूम धाम से यह उत्सव मनाया गया है. बिहार दिवस को लेकर स्कूली छात्र छात्राओं में खासा उत्साह देखा गया.

10:22 AM

Bihar Diwas 2023: बिहार दिवस के मौके पर औरंगाबाद के दाउदनगर में आज स्वच्छता अभियान चलाया गया. जिसके तहत भखरूआ मोड़ और आसपास के इलाकों की साफ सफाई की गई. अनुमंडल पदाधिकारी कुमारी अनुपम सिंह ने बताया कि इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर पौधारोपण भी किया गया.

 

10:15 AM

Bihar Diwas 2023: बिहार एक देशभक्त राज्य है जिसने कई देशभक्त पैदा किए जिन्होंने आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बिहार से ही नमक सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की थी.

 

09:47 AM

Bihar Diwas: बिहार राज्य के गठन दिवस के रूप में 22 मार्च को चिह्नित किया गया था. जिसके बाद नीतीश कुमार ने साल 2010 से बिहार दिवस का जश्न बड़े पैमाने पर मनाना शुरू हुआ था. आज बिहार राज्य की स्थापना को 111 साल हो गए हैं. 

13:08 PM

Bihar Diwas 2023

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद और समाजवादी जय प्रकाश नारायण दोनों का जन्म बिहार में हुआ था.

11:22 AM

Bihar Diwas 2023

बिहार एक देशभक्त राज्य है जिसने कई देशभक्त पैदा किए जिन्होंने आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बिहार से ही नमक सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की थी.

10:53 AM

Bihar Diwas 2023

यह दिन न केवल बिहार बल्कि पड़ोसी राज्यों और विदेशों में भी मनाया जाता है. इस दिन विशेष भोजन पकाया जाता है और परोसा जाता है, जबकि बिहारी संस्कृति से जुड़े लोग लोक गीत और नृत्य में शामिल होते हैं.

10:24 AM

Bihar Diwas 2023

1912 में 22 मार्च को बिहार राज्य का गठन किया गया था. इस साल ब्रिटिश सरकार द्वारा पहली बार इस क्षेत्र को बंगाल से अलग कर दिया गया था और इसे एक स्वतंत्र राज्य बना दिया था.

09:55 AM

Bihar Diwas 2023

2010 के बाद हर साल 22 मार्च को राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश के रूप में बिहार दिवस को घोषित किया जाता है. इसे भारत और दुनिया भर में राज्य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों और आयोजनों के माध्यम से मनाया जाता है.

08:54 AM

Bihar Diwas 2023 कब है?

बिहार राज्य के गठन दिवस के रूप में 22 मार्च को चिह्नित किया गया था.  नीतीश कुमार की पहल के बाद से 2010 से इस दिन का जश्न बड़े पैमाने पर मनाना शुरू हुआ था.

 

Trending news