Bihar Bypoll Result: मोकामा-गोपालगंज में मतदान खत्म, 6 नवंबर को आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1422725

Bihar Bypoll Result: मोकामा-गोपालगंज में मतदान खत्म, 6 नवंबर को आएंगे नतीजे

Bihar Bypoll Election 2022: बिहार में दो सीटों मोकामा और गोपालगंज में मतदान आज संपन्न हो गया. अब 6 नवंबर को दोनों सीटों पर मतगणना होगी.

Bihar Bypoll Result: मोकामा-गोपालगंज में मतदान खत्म, 6 नवंबर को आएंगे नतीजे
LIVE Blog

Bihar Bypoll Election, Mokama Gopalganj Assembly, Bihar Upchunav: बिहार के मोकामा और गोपालगंज में आज उपचुनाव हुआ. जिसमें करीब 52 प्रतिशत से अधिक मतदातओं ने अपना उत्साह दिखाया. वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरु हुई जो शाम 6 बजे तक जारी रही. दोनों सीटों पर राजद-बीजेपी के बीच मुकाबला माना जा रहा है. हालांकि,  किस सीट पर किसकी विजय होगी ये 6 नवंबर को ही पता चलेगा.

03 November 2022
18:42 PM

Bihar By Election 2022: दो सीटों पर मतदान खत्म. 6 बजे तक कुल 52.38 फीसदी हुआ मतदान. मोकामा में जबरदस्त वोटिंग. 53.45 फीसदी डाले गए वोट. विधान सभा 2020 से कम रहा मतदान गोपालगंज में मतदान. गोपालगंज में 51.48% हुई वोटिंग.

 

17:49 PM

Bihar Chunav 2022: बिहार में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. शाम 5 बजे तक कुल 50.24 फीसदी मतदान हुआ है. मोकामा में 52.47 प्रतिशत पड़े वोट. गोपालगंज में 48.30 % हुआ मतदान. शाम छह बजे तक होगी वोटिंग.

15:36 PM

Bihar By Election 2022: बिहार में दो सीटों के लिए वोटिंग जारी है. मोकामा और गोपालगंज में शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी.

14:25 PM

Mokama election 2022: मोकामा विधानसभा उपचुनाव में 3 बजे तक 42.44 फीसदी मतदान हुआ है.

14:16 PM

Bihar Bypoll Election LIVE:आरजेडी के प्रदेश कार्यालय में इलेक्शन वॉर रूम बना
बिहार में दो सीटों मोकामा और गोपालगंज में उपचुनाव हो रहे हैं. इसके लिए मतदान जारी हैं. दोनों सीटों पर महागठबंधन के तरफ से आरजेडी उम्मीदवार मैदान में हैं. आरजेडी के प्रदेश कार्यालय में इलेक्शन वॉर रूम बनाया गया है. सुबह से वरिष्ठ नेता श्याम रजक, शक्ति यादव सहित पार्टी के पदाधिकारी उपचुनाव पर नज़र बनाये हुये हैं और मॉनिटिरिंग कर रहे हैं.

14:12 PM

Mokama Chunav 2022: मंत्री और जेडीयू नेता मदन सहनी का बयान. उपचुनाव के रिजल्ट से बीजेपी का हौसला पस्त हो जायेगा. दोनों सीट पर महागठबंधन के उम्मीदवार जीतेंगे. बीजेपी अनर्गल बयान दे रही रही है.

14:02 PM

उपचुनाव को लेकर भाजपा आश्वस्त
उपचुनाव को लेकर बीजेपी भी आश्वस्त है. बीजेपी को लग रहा कि जनता उनके विकास के कामों पर मुहर लगाएगी. प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि बीजेपी दोनों उपचुनाव सीट भारी मतों से जीत रही है. जेडीयू ही आरजेडी को हराने में लगी है. जेडीयू को डर है कि दोनों सीट जीतने के बाद तेजस्वी यादव की ताजपोशी हो जाएगी. जेडीयू अनर्गल बयानबाजी कर रही है.

14:01 PM

Bihar Bypoll Election LIVE: मदनी सहनी ने कही ये बात
मंत्री और जेडीयू नेता मदन सहनी ने कहा उपचुनाव के रिजल्ट से बीजेपी का हौसला पस्त हो जायेगा. दोनों सीट पर महागठबंधन के उम्मीदवार जीतेंगे. बीजेपी अनर्गल बयान दे रही रही है. कोई जेडीयू के लोग बीजेपी के संपर्क में नहीं हैं. कोई विलय नहीं हो रहा बीजेपी अब अकेली पड़ चुकी है. कोऑर्डिनेटशन कमेटी का विरोध नहीं है. जीतन राम मांझी ने सही कहा, सीएम ने कहा कि युवा को आगे बढ़ाना है.

14:00 PM

Bihar Bypoll Election LIVE:देश बीजेपी मुक्त बनने की ओर अग्रसरः RJD
बिहार के दो विधानसभा सीट गोपालगंज और मोकामा में उपचुनाव को लेकर महागठबंधन और बीजेपी जीत का दावा कर रही है. मोकामा से आरजेडी उम्मीदवार नीलम देवी और बीजेपी उम्मीदवार सोनम देवी आमने-सामने हैं वहीं गोपालगंज से बीजेपी उम्मीदवार कुसुम देवी और आरजेडी उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता के बीच टक्कर है. उपचुनाव को लेकर आरजेडी प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा, मतदाताओं में उत्साह दिख रहा. उपचुनाव के परिणाम से बीजेपी घबरा जाएगी. परिणाम आने के बाद बीजेपी टुकड़ों में बंट जाएगी. देश बीजेपी मुक्त बनने की ओर अग्रसर

13:41 PM

Bihar Chunav 2022: बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह का बयान. बीजेपी दोनों सीट भारी मतों से जीत रही है. जेडीयू ही आरजेडी को हराने में लगी है.  जेडीयू को डर है कि दोनों सीट जीतने के बाद तेजस्वी यादव की ताजपोशी हो जाएगी. जेडीयू अनर्गल बयानबाजी कर रही है.

13:37 PM

Mokama election 2022: मोकामा विधानसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत दोपहर 1:00 बजे 34.01 % रहा.

13:36 PM

Bihar By Election 2022: मोकामा और गोपालगंज में सीट पर वोटिंग जारी. 1 बजे तक कुल 31.90% हुआ मतदान. मोकामा में 34.26% और गोपालगंज में 29.90% हुई वोटिंग.

13:17 PM

Gopalganj By Election: अफवाह फ़ैलाने वाले 6 लोग गिरफ्तार
गोपालगंज उपचुनाव में अफवाह फ़ैलाने वाले 6 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इन पर चुनाव के दौरान अफवाह फैलाने का आरोप लगा है. कुछ लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक पोस्ट के जरिए अफवाह फैला रहे थे. गोपालगंज के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कार्रवाई की गई है.

13:17 PM

Mokama By Election: मोकामा से ईसानगर बूथ संख्या 282 में झड़प की सूचना मिली है. बताया गया है कि दो गुटों के बीच झड़प हो गई है. झड़प के बाद भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

11:59 AM

Bihar Mokama By Election: मोकामा में ये रहा अब तक का मतदान प्रतिशत
मोकामा विधानसभा उपचुनाव में सुबह के 11:00 बजे कुल मतदान का प्रतिशत 23.03 रहा है. मोकामा विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए 14 कंपनियां कंपनी अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है कुल 289 बूथ पर 281248 मतदाता वोट डालेंगे 262 बूट संवेदनशील है विधानसभा क्षेत्र में 10 जोनल पदाधिकारी के अतिरिक्त 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है टाल और दियारा क्षेत्र में घुड़सवार पुलिस और गंगा नदी में गश्ती दल को तैनात किया गया है

11:38 AM

Gopalganj By Election: गोपालगंज में कास्ट फैक्टर
गोपालगंज में कुल मतदाता संख्या  3,31,000 है. इममें यादव के साथ ही मुस्लिम वोटर मजबूत स्थिति में है. तकरीबन 45 हजार यादव हैं और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 67 हजार के आसपास है. राजद के इतने बड़े बेस वोटर होने के बावजूद वह इसे जीत में नहीं बदल पा रही है. बीते चार बार से भाजपा के सुभाष सिंह विधायक थे और राजपूत मतदाताओं की संख्या 49 हजार के करीब है. सुभाष सिंह के निधन के बाद ही गोपालगंज की ये सीट खाली हुई है, जिस पर चुनाव हो रहे हैं. सुभाष सिंह पत्नी कुसुम देवी चुनावी मैदान में हैं. वैश्य समाज के वोटर 40 हजार से भी कम हैं, लेकिन राजद ने इसी जाति से अपना प्रत्याशी आगे किया है. 

 

11:09 AM

Gopalganj By Election: गोपालगंज में चुनाव की ये है वजह
भाजपा से चार बार के विधायक रहे सुभाष सिंह के निधन के बाद गोपालगंज की सीट खाली हुई, इसलिए यहां उपचुनाव हो रहा है. गोपालगंज लालू -राबड़ी का पैतृक जिला है, तो वहीं राबड़ी के भाई साधु यादव ने अपनी पत्नी को बसपा से उम्मीदवारी दिलाकर मैदान में उतारा है. राजद की ओर से मोहन प्रसाद गुप्ता उम्मीदवार हैं. गोपालगंज में कुल नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें राजद, भाजपा और बसपा के अलावा ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवार भी शामिल हैं.

10:53 AM

Mokama and Gopalganj Election

आरजेडी उम्मीदवार मोहन प्रसाद गुप्ता मुश्किल में
राजद ने गोपालगंज से मोहन प्रसाद गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है. आज जिस वक्त गोपालगंज में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है, ठीक इसी दिन पटना हाईकोर्ट उनके खिलाफ दायर एक याचिका पर सुनवाई भी करने वाला है. याचिका में मोहन प्रसाद गुप्ता पर आपराधिक इतिहास छिपा कर नामाकंन पत्र में गल जानकारी देने का आरोप लगाया गया है. इसके साथ ही उनका नामांकन रद्द किए जाने की मांग की गई है.

10:31 AM

Mokama By poll Election: मोकामा में उमड़े वोटर

मोकामा विधान उपचुनाव को लेकर मतदाताओं में जोश दिखाई दे रहा है. यहां लोगों का उत्साह अब परवान चढ़ने लगा है. सभी मतदान केंद्रों पर वोटरों की लाइनें दिखाई दे रही हैं. महिलाएं भी वोटिंग में पीछे नहीं है. मोकामा का विधायक चुनने के लिए वोटर्स की भीड़ उमड़ आई है. लोकतंत्र के इस महापर्व में बुजुर्ग भी अपना योगदान देने के लिए पहुंचे हुए हैं.

10:22 AM

Mokama By Election: ऐसा है मोकामा का जातीय समीकरण
उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. ऐसे में इसी बीच एक नजर मोकामा सीट के जातीय समीकरण पर भी डाल लेते हैं. मोकामा में सवर्ण और धानुक जातियों के वोट खास जिताऊ हैं. असल में यहां जो सवर्ण अपर कास्ट हैं यानी कि ब्राह्मण, भूमिहार और राजपूत के वोटों की संख्या सवा लाख तक है. धानुक वोटर भी 50 हजार के आसपास हैं. दलित जातियों के 40 हजार मतदाता हैं, जिसमें 20 हजार के करीब पासवान जाति से हैं. यादव और मुस्लिम के 15 हजार वोट हैं. दूसरी जातियों के 30-40 हजार मत हैं. मोकामा से राजद ने नीलम देवी और भाजपा ने सोनम देवी को प्रत्याशी बनाया है.

09:36 AM

Gopalganj By Election 2022: गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव का मतदान आज सुबह 7 बजे से 330 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रहा है. सुबह के 9 बजे तक 9.37 प्रतिशत मतदान हुआ है. निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीएम प्रदीप कुमार ने बताया कि मॉक पोल के दौरान मतदान केंद्रों से 6 ईवीएम व विविपैट के खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे दुरुस्त कर लिया गया सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है. 9 बजे तक 9.37 प्रतिशत मतदान हुआ है. कहीं से कोई अप्रिय सूचना नही मिली है.

09:17 AM

Mokama election 2022: मोकामा में मतदान कर्मी की मौत
Mokama By poll Update: मोकामा में जारी उपचुनाव के बीच दुखद खबर सामने आई है. यहां एक मतदान कर्मी की मौत हो गई. मामला पंडारक कहा है. मतदान कर्मी के सीने में दर्द के बाद हार्टअटैक आने की बात कही जा रही है. घटना कल बुधवार शाम की है. 45 वर्षीय मृतक संजय प्रसाद पटना के राजा बाजार स्थित पीएचईडी में चपरासी था. मूल रूप से धनरूआ थाना क्षेत्र के बड़की धमोड़ गांव का रहने वाला था. मोकामा में चुनाव में ड्यूटी लगी थी.

09:13 AM

Bihar Bypoll Election LIVE: मोकामा में अब तक 11 फीसदी मतदान

मोकामा विधानसभा में अब तक 11 फीसदी मतदान हो चुका है. यह बीते दो घंटों का आंकड़ा है. मोकामा विधानसभा उपचुनाव कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 174 स्थानों के 289 बूथों पर मतदान. 2लाख81हजार 251 मतदाता करेंगे मतदान. 1लाख49हजार126 पुरुष व 1लाख32हजार 122 महिला व 3 ट्रांसजेंडर करेंगे मतदान.

09:12 AM

Bihar Bypoll Election Live: ड्रोन कैमरे व घुड़सवारी दल से मतदान केंद्रों की निगरानी
गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 330 मतदान केंद्रों पर शुरू हुआ ,सुरक्षा व्यवस्था को लेकरन 9 ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है तो वही 4 घुड़सवारी दल को तैनात किया गया है. गोपालगंज एसपी आनंद कुमार ने बताया कि दियरा इलाको के लिए गंडक नदी में रिवर पेट्रोलिंग की जा रही है. घुड़सवारी दल मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर रहा है वही ड्रोन कैमरे से भी मतदान केंद्र व आसपास के इलाकों की निगरानी की जा रही है साथ ही मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ है. मतदाताओं में उत्साह का माहौल है वे कतारबद्ध होकर मतदान कर रहे हैं. 

08:46 AM

Gopalganj By_Election: राजद प्रत्याशी मोहन गुप्ता ने किया मतदान
गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव का मतदान शुरू हो गया है 3 लाख 31 हजार 469 मतदाता है जिनके मतदान के लिए कुल 330 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच 330 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरु हुआ राजद प्रत्याशी मोहन गुप्ता ने अपने परिवार के साथ शहर के डीएवी स्कूल में वोट डाला व अपनी जीत का दावा किया. मोहन गुप्ता ने बताया कि उन्होंने बिकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा अगर वे जीते तो गोपालगंज के विकास व्यवसाइयों की सुरक्षा औधोगिक क्षेत्र की स्थापना उनका मुख्य लक्ष्य होगा. 

08:29 AM

Gopalganj-Mokama By-Election: गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव कुल 9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 193 स्थानों के 330 बूथों पर मतदान. 3लाख31हजार 469 मतदाता करेंगे मतदान. 1लाख68हजार 224 पुरुष व 1लाख 63हजार234 महिला व 11 ट्रांसजेंडर करेंगे मतदान. मोकामा विधानसभा उपचुनाव कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 174 स्थानों के 289 बूथों पर मतदान. 2लाख81हजार 251 मतदाता करेंगे मतदान. 1लाख49हजार126 पुरुष व 1लाख32हजार 122 महिला व 3 ट्रांसजेंडर करेंगे मतदान.

 

08:27 AM

Gopalganj By-Election: गोपालगंज उपचुनाव - दियारा इलाके में घुड़सवारी बल से रखी जा रही है मतदान प्रक्रिया पर नजर. 9 ड्रोन कैमरे से भी हो रही है मतदान केंद्रों के आसपास के इलाकों की निगरानी. रिवर पेट्रोलिंग से भी नदी के इलाके में हो रही है निगरानी. कुल 16 कंपनी अर्ध सैनिक बल तैनात. बिहार के 2 सीटों पर उपचुनाव. गोपालगंज व मोकामा विधानसभा में उपचुनाव. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में बनाया गया कंट्रोल रूम. कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग. 

07:22 AM

Bihar By-Election LIVE: गोपालगंज विधानसभा उपचुनाव कुल 9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 193 स्थानों के 330 बूथों पर मतदान. 3लाख31हजार 469 मतदाता करेंगे मतदान. 1लाख68हजार 224 पुरुष व 1लाख 63हजार234 महिला व 11 ट्रांसजेंडर करेंगे मतदान. मोकामा विधानसभा उपचुनाव कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में. 174 स्थानों के 289 बूथों पर मतदान. 2लाख81हजार 251 मतदाता करेंगे मतदान. 1लाख49हजार126 पुरुष व 1लाख32हजार 122 महिला व 3 ट्रांसजेंडर करेंगे मतदान.

07:21 AM

Gopalganj Bypoll election: गोपालगंज उपचुनाव - 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज. बीजेपी से कुसुम देवी, राजद से मोहन प्रसाद गुप्ता, एआईएमआईएम से अब्दुल सलाम, बसपा से इंदिरा यादव सहित 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में. कुल 330 बूथों पर आज होना है मतदान. दो पिंक बूथ का भी कराया गया है निर्माण. मॉक पोल की प्रक्रिया शुरू. प्रत्याशी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हो रहा है मॉक पोल. सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान. सभी बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स तैनात. 3 लाख 31 मतदाता आज डालेंगे वोट.

 

07:09 AM

Mokama Bypoll Election: मोकामा सीट से अनंत सिंह की पत्नी उम्मीदवार
मोकामा सीट से अनंत सिंह की पत्नी मैदान में हैं. मोकामा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,81,248 मतदाता हैं. सुरक्षा के बीच सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ 289 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. अनंत सिंह ने मोकामा सीट पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट पर तीन बार चुनाव जीते. एक बार निर्दलीय और 2020 में आरजेडी उम्मीदवार के रूप में विधानसभा पहुंचे. पांचवीं बार के लिए उन्होंने अपनी पत्नी को टिकट दिलाया है.

07:06 AM

Mokama Bypoll Election: जानिए मोकामा सीट का इतिहास
मोकामा सीट से बाहुबली विधायक अनंत सिंह का नाम जुड़ा हुआ है. अनंत सिंह कभी JDU में रहे हैं तो कभी पार्टी से बाहर भी रहे हैं, लेकिन उनकी तूती बोलती रही है. 2005 में JDU के टिकट पर उन्होंने LJP की नलिनी रंजन शर्मा को हराया था. 2010 में अनंत सिंह ने LJP उम्मीदवार सोनम देवी को हराया था. 2015 में जब लालू-नीतीश साथ आए तो अनंत सिंह को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. लेकिन अनंत सिंह ने निर्दलीय ताल ठोकी और JDU के नीरज कुमार को हराया था. इसके बाद 2020 में समीकरण बदले और RJD के टिकट पर एक बार फिर से अनंत सिंह ने JDU के राजीव लोचन शर्मा को हराया था.

07:04 AM

Mokama assembly Election: RJD-BJP के बीच कड़ा मुकाबला
बिहार में होने वाले दो सीटों के उपचुनाव थोड़ी ही देर में शुरू होने वाले हैं. मोकामा और गोपालगंज में 7 बजे से वोटिंग शुरू होनी है. मोकामा में होनेवाले उपचुनाव के मतदान को लेकर जिले की सीमा को सील किया गया है. दोनों सीटों पर आरजेडी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. मोकामा में आरजेडी को पूर्व विधायक अनंत सिंह के बाहुबल पर भरोसा है. वहीं, गोपालगंज में बीजेपी को सहानुभूति लहर की उम्मीद है. राज्य की दोनों बड़ी पार्टियों ने महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

06:58 AM

Bihar Bypoll Election Live updates: मोकामा सीट पर इसलिए हो रहा है उपचुनाव
मोकामा सीट पर अभी तक अनंत सिंह विधायक थे. उन्हें हाल ही में कोर्ट से सजा हुई है और इस वजह से उनकी विधायकी चली गई है. वह बीते चार से इस सीट जीतते रहे हैं और उनकी छवि बाहुबली विधायक वाली रही है. उनकी विधायकी जाने के बाद ही इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. 2005 में JDU के टिकट पर उन्होंने LJP की नलिनी रंजन शर्मा को हराया था. 2010 में अनंत सिंह ने LJP उम्मीदवार सोनम देवी को हराकर इस पर कब्जा जमाया था. मोकामा सीट एक तरह से अनंत सिंह की पहचान से जुड़ गई थी. 

 

Trending news