Krishna Janmashatmi 2022: कृष्णा जन्मोत्सव पर ऐसे सजाएं मटकियां, देखते रह जाएंगे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1306863

Krishna Janmashatmi 2022: कृष्णा जन्मोत्सव पर ऐसे सजाएं मटकियां, देखते रह जाएंगे लोग

Krishna Janmashatmi 2022:  भगवान श्री कृष्ण में आस्था रखने वाले लोगों के लिए यह बड़ा त्यौहार है. इस दिन सभी लोग अपने-अपने ढंग से त्यौहार को मनाते हैं. जन्माष्टमी पर कृष्ण मंदिर से लेकर लोगों के घरों की सजावट देखने को मिलती है.

(फाइल फोटो)

Patna: जन्माष्टमी का त्यौहार इस बार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण में आस्था रखने वाले लोगों के लिए यह बड़ा त्यौहार है. इस दिन सभी लोग अपने-अपने ढंग से त्यौहार को मनाते हैं. जन्माष्टमी पर कृष्ण मंदिर से लेकर लोगों के घरों की सजावट देखने को मिलती है. इस दिन दही हांडी से लेकर मटकी की सजावट और रंगोली बनाई जाती है. 

आज हम आपको बताएंगे कि घर पर किस प्रकार से माखन चोर कान्हा की मटकी को आप सजा सकते हैं. 

वॉटर कलर का करें इस्तेमाल
कान्हा की मटकी सजाने के कई तरीके हैं. जिसमें से सबसे आसान तरीका है कि आप वॉटर कलर के इस्तेमाल से उसे एक अच्छा रूप दे. वाटर कलर से मटके पर कई प्रकार की डिजाइन तैयार कर सकते हैं. जिसमें आप कई रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं. लाल रंग के मटके पर ब्राइट कलर का इस्तेमाल करने से वह और भी ज्यादा सुंदर दिखेगा. 

इसके अलावा आप मटके पर कान्हा की तस्वीर या फिर मोर पंख लगा सकते हैं. साथ ही उसमें आप बांसुरी भी बना सकते हैं. 

मोतियों से सजाए मटकी
जन्माष्टमी के दिन दही हांडी का एक अलग ही मजा होता है. इसको लेकर कई राज्यों में दही हांडी प्रतियोगिता भी होती है. हालांकि उन मटकियों को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है. आप मटकी को सजाने के लिए मोतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप वाटर कलर से मटकी का बेस तैयार कर ले. जिस पर आप रेड या फिर अपनी पसंद के किसी भी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद आप मटकी के चारों तरफ सफेद रंग के वाइट पर्ल मोती लगा सकते हैं.जिससे आपकी मटकी और भी ज्यादा सुंदर दिखेगी. 

गोटा पट्टी से बनाए मटकी को सुंदर
अक्सर लोग इस दिन कृष्ण मंदिर को एक अलग ढंग से समझते हैं. माखन की मटकी सजाने के लिए बाजार में आने वाली गोटा पट्टी का इस्तेमाल कर आसानी से उसे सजाया जा सकता है. किसी भी रंग की गोटी पट्टी आप मटके के चारो तरफ गोंद से चिपका दे इसके साथ कांच के डिजाइन के शीशों को भी गोद से चिपका दें. जो कि मटके को एक सुंदर लुक देगी. इसके साथ ही आप कान्हा की बांसुरी को भी गोटा पट्टी से सजा सकते हैं और उसे आप कान्हा के पास सजा कर रख सकते हैं.

ये भी पढ़िये: Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर ऐसे बनाए घर के आंगन में रंगोली, सब करेंगे वाह-वाह

Trending news