PM Kisan 13th Installment Date 2023:13वीं किस्त का उठाना है लाभ तो ये काम जरूर कर लें साहब, जानें खातें में किस दिन आएंगे रुपये
Advertisement

PM Kisan 13th Installment Date 2023:13वीं किस्त का उठाना है लाभ तो ये काम जरूर कर लें साहब, जानें खातें में किस दिन आएंगे रुपये

pm kisan 13th installment date 2023: केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. सरकार की मंशा ऐसी बिलकुल नहीं है कि वो अपने किसान भाईयों का हक मारकर बैठ जाए. जनवरी महीने तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रुपये आ जाएंगे.

 (फाइल फोटो)

पटना : pm kisan 13th installment date 2023: केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. सरकार की मंशा ऐसी बिलकुल नहीं है कि वो अपने किसान भाईयों का हक मारकर बैठ जाए. जनवरी महीने तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रुपये आ जाएंगे. बता दें  किस्त के रुपये उन्हीं किसानों के खाते में आएंगे जिन्होंने अपना ई-केवाईसी करवा रखा होगा. ध्यान हो 12वीं किस्त के समय कुछ किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई थी, देश भर में करीब दो करोड़ लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया था. ऐसे गलती फिर ना करें, अभी मौका है अपना ई-केवाईसी जरूर करवा लें. जिन्होंने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है उनको योजना का लाभ बिलकुल नहीं मिलेगा.

किसान इन तरीकों को अपनाकर करवाएं ई-केवाईसी
बिहार में करीब 16 लाख से अधिक किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलने की संभावना है. कारण यह है कि किसान अभी अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है. संबंधित विभाग की ओर से आशंका जताई जा रही है 12वीं किस्त की तरह इस बार 13वीं किस्त के लाभार्थी किसानों की संख्या में कमी आएगी. जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, वो जल्द से जल्द पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर लें. साथ ही बता दें कि ई-केवाईसी किसान दो तरीके से करवा सकते हैं. इसको करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है किसान अपने घर बैठे भी ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ई-केवाईसी कर सकते हैं.

अलग-अलग किस्तों में ऐसे मिलते है रुपये
बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए हमेशा कार्य किया है और आगे भी करती रहेगी. सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अलग-अलग किस्तों में सालाना छह हजार रुपये किसान को दिए जाते हैं. किसानों के खाते में अब तक 12वीं किस्त आ चुकी है साथ ही जनवरी के आखिरी महीने तक 13वीं किस्त भी आ जाएगी.

किसान यहां करें संपर्क
बता दें कि पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से संबंधित अगर कोई जानकारी चाहता है तो सरकार की ओर से जारी आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क करें.

 

Trending news