Hijab Controversy: टीचर ने 14 लड़कियों को इस बात पर कर दिया 'गंजा', जानें क्या और कहां का है पूरा मामला
Advertisement

Hijab Controversy: टीचर ने 14 लड़कियों को इस बात पर कर दिया 'गंजा', जानें क्या और कहां का है पूरा मामला

Indonesia News: छात्राओं ने हिजाब सही से नहीं पहन रखा था इसलिए टीचर ने उन्हें गंजा करवा दिया. यह मामला 23 अगस्त का बताया जा रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Indonesia Hijab Controversy: एक मुस्लिम टीचर ने 14 लड़कियों को सिर्फ इसलिए गंजा कर दिया क्योंकि उन्होंने हिजाब सही से नहीं पहन रखा था. जानकारी के मुताबिक, उसने लड़कियों से कहा कि तुमने हिजाब सही से नहीं है, जिसके कारण तुम्हारी जुल्फें दिख रही हैं. बस इसी बात पर उसने छात्राओं को गंजा करवा दिया. यह मामला मुस्लिम बाहुल्य देश इंडोनेशिया के एक स्कूल का है. जानकारी के मुताबिक, यहां छात्राओं पर गलत ढंग से हिजाब पहनने का आरोप लगाकर उनके सिर मुंडवा दिए गए. अब इस बात पर हंगामा जार है. स्कूल के हेडमास्टर का कहना है कि उन छात्राओं ने सही से हिजाब नहीं पहना हुआ था.

ये मामला इंजोनेशिया के मशरिकी जावा के सरकारी जूनियर हाई स्कूल का है. यहां पर एक टीचर ने 23 अगस्त को 14 लड़कियों को गंजा करने का फैसला सुनाया. जानकारी के मुताबिक स्कूल के टीचर को सस्पेंड कर दिया गया है. स्कूल की तरफ से लड़कियों के मां-बाप से माफी मांगी गई है. स्कूल की तरफ से कहा गया कि लड़कियों को जरूरी तौर से हिजाब की हिदायत नहीं दी गई है, लेकिन उनसे इतना कहा जाता है कि वह सर को अच्छी तरह से ढक कर और स्कार्फ पहन कर स्कूल आएं. इसके बावजूद लड़कियों ने ऐसा कपड़ा पहना, जिससे उनका चेहरा और सर नजर आ रहा था. 

ये भी पढ़ें- रांची हिंसा: पत्थर फेंकने व फायरिंग करने वाले का अब तक नहीं पता, जानें पुलिस ने क्या कहा

इंडोनेशिया में लड़कियों को गंजा करने का मामला ऐसे वक्त सामने आया जब यहां साल 2021 में स्कूलों में सख्त ड्रेस कोड पर पाबंदी लगा दी गई है. समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया में साल 2021 में धार्मिक ड्रेस कोड पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. फिर भी वहां कई इलाकों में लड़कियों को इस तरह का ड्रेस कोड फॉलो करने के लिए मजबूर किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Opposition Meeting: 'मोदी की गर्दन पर चढ़ने जा रहे हैं...', मुंबई बैठक पर जाने से पहले बोले लालू यादव

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि 27 करोड़ की आबादी वाले देश के रूढ़िवादी इलाकों में मुस्लिम और गैर-मुस्लिम लड़कियों को वर्षों से हिजाब पहनने के लिए मजबूर किया जाता रहा है. कुछ सोशल वर्करों का कहना है कि इंडोनेशिया में कई मुस्लिम स्कूल हैं, जो अपने यहां लड़कियों को हिजाब पहनने के लिए सख्त हिदायत देते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2021 में भी इंडोनेशिया में ऐसी कई घटनाएं सामने आईं थी, जहां छात्राओं को हिजाब ना पहनने या ठीक ढंग से ना पहनने पर दंडित किया गया था.

Trending news