Asian Games 2023, IND vs SL: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल
Advertisement

Asian Games 2023, IND vs SL: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 के महिला क्रिकेट इवेंट में खेले गए गोल्ड मेडल मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को हरा दिया है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है.

Asian Games 2023, IND vs SL: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, एशियन गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल

पटना: Asian Games 2023, Women Cricket Team Wins Gold: एशियन गेम्स 2023 के महिला क्रिकेट इवेंट में टीम इंडिया ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. गोल्ड मेडल के लिए खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर मात्र 116 रन ही बना सकी. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 20 ओवरों में 97 के स्कोर पर रोककर गोल्ड मेडल अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की. गेंदबाजी में भारत की तरफ से 18 साल की तितास साधु ने सर्वाधिक 3 विकेट अपने नाम किए.

भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. वहीं दो मैच का बैन झेलने के बाद भारतीय टीम के नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर की इस मैच से वापसी हुई थी. बता दें कि एशियन गेम्स के इतिहास में ये तीसरा मौका है, जब क्रिकेट को भी इसमें शामिल किया गया है. इससे पहले जब दो मौकों पर क्रिकेट को जब एशियन गेम्स का हिस्सा बनाया गया था, तब भारत की महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट टीमें शिरकत नहीं की थी. भारत एशियन गेम्स में पहली बार खेलने उतरी और गोल्ड मेडल जीत लिया.इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला टीम गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई थी.

गोल्ड मेडल के लिए इस मैच में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. शेफाली वर्मा इस मैच में मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गईं थीं. हालांकि, दूसरे छोर पर स्मृति मंधाना डटी रहीं. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर उन्होंने 67 गेंद में 73 रन की साझेदारी की. हालांकि, मंधाना (46) जब 89 के स्कोर पर  आउट हुई तो उसके बाद से ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई और एक-एक कर विकेट गिरते गए. कप्तान हरमनप्रीत कौर 2, ऋचा घोष 9 और पूजा वस्त्रकार भी 2 रन ही बना पाईं.

ये भी पढ़ें- 4.50 लाख नियोजित शिक्षक बन सकते हैं राज्यकर्मी, नीतीश सरकार आज ले सकती है ये बड़ा फैसला

Trending news