Indian Railway: रेलवे का बड़ा फैसला- 120 दिन नहीं, अब 60 दिन पहले शुरू होगी टिकटों की बुकिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2476535

Indian Railway: रेलवे का बड़ा फैसला- 120 दिन नहीं, अब 60 दिन पहले शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

Indian Railway Ticket Booking Rule Change: त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. रिजर्वेशन का टिकट पहले 120 दिन पहले से बुक होता था, अब उसे 60 दिन पहले ही बुक किया जा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि जो पहले 4 महीने पहले से टिकट बुकिंग शुरू हो जाती थी, वो अब केवल 2 महीने ही पहले होगी. 

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है.

Indian Railway Ticket Booking Rule Change: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब अगर आपको सफर करनी है तो 120 दिन पहले प्लान करने की कोई जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे की टिक​टों की बुकिंग अब केवल 60 दिन पहले शुरू होगी. इसलिए आप भी अपनी यात्रा की प्लानिंग 60 दिन बाद का कर सकते हैं. 1 नवंबर से 60 दिन पहले टिकट ​बुकिंग का नया नियम प्रभावी होगा. पहले 120 दिन पहले से टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाती थी. जो नया नियम आया है, उसके अनुसार 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा. हालांकि अगर आपने 31 अक्टूबर तक टिकटों की बुकिंग कर रखी है तो उस पर इस नियम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. आपको यह भी जान लेना चाहिए कि 60 दिन के बाद की टिकट अगर आपने बुक कर रखी है तो आपको उसे कैंसिल कराने की अनुमति होगी. 

READ ALSO: खगड़िया में बड़ा हादसा, पानी से भरे गड्ढे में पलट गई बस, किसी तरह बची लोगों की जान

नया नियम कुछ ट्रेनों के यात्रियों पर प्रभावी नहीं होगा. ये वो ट्रेनें होंगी जिनमें एडवांस रिजर्वेशन के लिए पहले ही कम समय सीमा दी गई है. इसके अलावा विदेशी पर्यटकों के लिए भी समयसीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. बता दें कि विदेशी पर्यटकों के लिए भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग की सीमा 365 दिन रखी है. 

रेलवे के 120 दिन पहले एडवांस टिकट बुकिंग योजना से लोगों को ये दिक्कत होती थी कि इतने दिन पहले बहुत से लोग प्लानिंग नहीं कर पाते थे. इसके साथ ही किसी को कार्यालय से छुट्टी मिलेगी या नहीं मिलेगी, यह 4 महीने पहले कैसे तय हो सकता था. इस तरह रेलवे की 120 दिन पहले टिकट बुकिंग योजना से कई लोग परेशान हो जाते थे. 

READ ALSO: दिवाली पर सुख और समृद्धि के लिए पंचदेवताओं की विधिवत पूजा कैसे करें? देखें एक नजर

इसके अलावा, सबसे बड़ी दिक्कत तो यह होती थी कि किसी ने 4 महीने पहले टिकट बुकिंग कर ली, लेकिन जब सफर का समय आया तब किसी न किसी कारण से ट्रेन ही कैंसिल हो गई तो उसकी पूरी प्लानिंग पर पानी फिर जाता था और वह व्यक्ति सफर नहीं कर पाता था.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news