Puja Special Train: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! त्योहार में बिहार जाने के लिए हो जाइए तैयार, चलेंगी कई पूजा स्पेशल ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1901981

Puja Special Train: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! त्योहार में बिहार जाने के लिए हो जाइए तैयार, चलेंगी कई पूजा स्पेशल ट्रेन

त्योहारों में भीड़ को देखते हुए बिहार से होकर कई स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की व्यवस्था की जा रही है. ऐसे में आपको बता दें कि दुर्गा पूजा और दीपावली में बिहार जाने वाले लोगों के लिए रेलवे की तरह से यह विशेष मौका दिया जा रहा है.

(फाइल फोटो)

Puja Special Train: त्योहारों में भीड़ को देखते हुए बिहार से होकर कई स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की व्यवस्था की जा रही है. ऐसे में आपको बता दें कि दुर्गा पूजा और दीपावली में बिहार जाने वाले लोगों के लिए रेलवे की तरह से यह विशेष मौका दिया जा रहा है. आपको बता दें की रेलवे की तरफ से कई ट्रेनों के परिचालन समय में बदलाव भी किया गया है. 

रेलवे की मानें तो भीड़ को ध्यान में रखते हुए 09011/12 मालदा-उधना विशेष ट्रेन दो भागलपुर होकर चलती है उसे अभी भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है. इसके अनुसार ट्रेन अपने पूर्व निर्धारित मार्ग पर चलेगी. रेलवे की तरफ से भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. भागलपुर से गुजरात के बीच इस ट्रेन का परिचालन होता है. 

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम के लिए ऐसा होगा BPSC का कटऑफ, आप भी जान लें!

इस ट्रेन के बारे में रेलवे से प्राप्त सूचना की मानें तो गुजरात के उधना से यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार को 30 नवंबर तक चलेगी. वहीं प्रत्येक रविवार को मालदा टाउन से यह ट्रेन 3 दिसंबर तक चलेगी. 

रेलवे की तरफ से दिल्ली और हावड़ा रूट पर भी त्योहार स्पेशल ट्रेन के परिचालन कराए जाने की बात सामने आ रही है. इसके साथ ही दर्जनों ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव भी किया गया है. ऐसे में रेलवे की तरफ से एक अक्टूबर से देश भर के कई ट्रेनों के परिचालन समय में बदलाव किया जा रहा है. ताकि रेलवे द्वारा ट्रेनों के परिचालन प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाया जा सके. 

रेलवे की तरफ से कोसी सुपर एक्सप्रेस,भभुआ-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस, गया-हावड़ा एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस सहित गया से होकर गुजरने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के समय सारणी में बदलाव हुआ है. 

गया से लेकर किऊल और पटना चलनेवाली मेमू पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन समय में भी बदलाव किया गया है. बता दें पूजा स्पेशल ट्रेन के लिए चलेगी बरौनी-यशवंतपुर-बरौनी स्पेशल ट्रेन जो समस्तीपुर होकर चलेगी. इसके अलावा मुजफ्फरपुर से भी यशवंतपुर के लिए एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. 

05215/05216 बरौनी-यशवंतपुर-बरौनी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन  समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए यशवंतपुर तक चलेगी. वहीं मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर-मुजफ्फरपुर के लिए ट्रेन संख्या  05271/05272 चलेगी. जो  प्रत्येक शुक्रवार को यशवंतपुर से तथा प्रत्येक सोमवार को मुजफ्फरपुर से चलेगी. यह हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रुकते यशवंतपुर पहुंचेगी.

वहीं अहमदाबाद से दरभंगा के बीच दुर्गा पूजा स्पेशल ट्रेन 6 नवंबर से 25 दिसंबर तक सप्ताह के प्रत्येक सोमवार गाड़ी संख्या 09421 अहमदाबाद से चलेगी वहीं वापसी में नरकटियागंज से यह सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को चलेगी. यह ट्रेन सीतामढ़ी, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा व गोरखपुर होते हुए अहमदाबाद तक चलेगी. 

Trending news