IND VS AUS: सीरीज में बने रहने के लिए भारत को दर्ज करनी होगी जीत, जानिए इस मैदान पर मौसम कैसे बदलती है करवट
Advertisement

IND VS AUS: सीरीज में बने रहने के लिए भारत को दर्ज करनी होगी जीत, जानिए इस मैदान पर मौसम कैसे बदलती है करवट

नागपुर में भारत ने चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. जिसमें दो मैच में जीत और दो मैच में हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर श्रीलंका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया टी20 मैच खेल चुकी है. 

(फाइल फोटो)

पटना : मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के हाथों चार विकेट से हारने बाद भारत के लिए नागपुर का मैच काफी महत्वपूर्ण हो गया है. टीम इंडिया को सीरीज में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भी चाहेगी विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में लगातार दूसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करे. आइए जानते हैं कि टीम इंडिया का इस मैदान पर कैसा रहा है प्रदर्शन.

नागपुर में टीम इंडिया का प्रदर्शन
नागपुर में भारत ने चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. जिसमें दो मैच में जीत और दो मैच में हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर श्रीलंका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया टी20 मैच खेल चुकी है. कंगारू के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया टी20 मैच इस मैदान पर खेलने उतरेगी. अगर प्रदर्शन की बात करें तो भारत इस मैदान पर दिसंबर 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मैच 29 रन से, मार्च 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-10 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 47 रन से मैच गंवा चुकी है. जबकि 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच रन से और नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 30 रन से मैच में जीत दर्ज किया है.

एक बार फिर टॉस होगा अहम
इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना अहम होगा. क्योंकि रनों का पीछा करने में इस पिच पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को परेशानी हो सकती है. वैसे पिच गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के लिए मददगार है, लेकिन भारत पिछले 4 मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ एक बार जीत दर्ज कर सका है. वैसे विदर्भ स्टेडियम में कप्तान रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ियों को खेलने का अनुभव है. जो टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित होगा.

जानिए मौसम के बारे में 
मौसम विभाग के अनुसार मैच के दिन बारिश होने का अनुमान है, लेकिन मैच में बारिश बाधा नहीं बन सकती है. मैच के दौरान आसमान साफ रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar को अगर दिल्ली जीतना है तो बिहार की बागडोर किसी और के हाथ में देनी होगी

Trending news