Aadhar Card Update: अगर आपका आधार कार्ड नहीं है अपडेट तो करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1992880

Aadhar Card Update: अगर आपका आधार कार्ड नहीं है अपडेट तो करें ये काम

Aadhar Card Update:  आपका भी आधार कार्ड 10 साल से पुराना है, तो आपको इसे जल्दी से अपडेट करना चाहिए. आधार को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाना होगा, जहां आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

Aadhar Card Update: अगर आपका आधार कार्ड नहीं है अपडेट तो करें ये काम

Aadhar Card Update: आधार कार्ड को अपडेट करना अगर आपने अभी तक नहीं किया है, तो आपको इस बारे में सूचित होना चाहिए कि आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है. सरकार ने इसे फ्री में करने के लिए पहले ही लास्ट डेट घोषित कर दी है. आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत आवश्यक दस्तावेज है और इसके बिना कई सरकारी और निजी काम रुक सकते हैं. अगर आपके आधार कार्ड में पुरानी जानकारी है और आपने उसे अब तक अपडेट नहीं किया है, तो इससे कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. नवीनतम जानकारी के साथ आधार को अपडेट नहीं करने से धोखाधड़ी की भी आशंका हो सकती है.

बता दें कि आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सरकार ने 10 साल से ज्यादा पुराने आधार कार्ड के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और इसे UIDAI की तरफ से फ्री में अपडेट करने की सुविधा भी प्रदान की है. यदि आपका भी आधार कार्ड 10 साल से पुराना है, तो आपको इसे जल्दी से अपडेट करना चाहिए. आधार को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाना होगा, जहां आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

आधार को अपडेट करवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ काम ऑनलाइन तरीके से हो जाते हैं, लेकिन कई जरूरी काम जैसे कि बायोमेट्रिक अपडेट्स और अन्य कुछ विशेष काम, जिन्हें आप ऑनलाइन नहीं कर सकते, उसके लिए आपको आधार सेंटर या CSC केंद्र जाना होगा. आप चाहें तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ताकि आपको लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़े. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप Aadhaar Card Update के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  Chirag Paswan: चिराग पासवान ने सीएम नीतीश पर साधा निशाना, कहा- सनातन विरोधी सोच वालों की हुई है हार

 

Trending news