Bihar BEd CET 2024 का जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें कब व कैसे होगी परीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2231128

Bihar BEd CET 2024 का जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें कब व कैसे होगी परीक्षा

Bihar BEd CET 2024 Notification: बिहार बीएड सीईटी के लिए आपको किसी भी विषय में बैचलर्स डिग्री या साइंस/सोशल साइंस/ह्यूमैनिटीज/कॉमर्स में 50% अंकों के साथ और मास्टर डिग्री में भी 50% अंकों के साथ होनी चाहिए. साथ ही साइंस और मैथ्स में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट अभ्यर्थी को कम से कम 55% अंकों के साथ भी आवेदन कर सकते हैं.

Bihar BEd CET 2024 का जरी हुआ नोटिफिकेशन, जानें कब व कैसे होगी परीक्षा

Bihar BEd CET Notification 2024: बिहार की ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU) दरभंगा ने गुरुवार को बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Bihar BEd CET 2024) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो भी योग्य अभ्यर्थी हैं, वे 3 मई से 26 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई अभ्यर्थी विलंब शुल्क के साथ आवेदन करना चाहता है, तो उन्हें 27 मई से 2 जून 2024 तक का मौका होगा. संबंधित विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in जारी कर दी है आप इस पर जाकर आवेदन कर सकते है.

इस तारीख को होगी परीक्षा (Bihar BEd CET 2024 Date)

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बिहार बीएड सीईटी की परीक्षा 25 जून को होगी. उससे पहले एडमिट कार्ड 17 जून को जारी किया जाएगा. इस परीक्षा में 120 अंकों के 120 ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न होंगे. आपको इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा. नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नहीं है. ध्यान रहे कि इस परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 35 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत अंक हासिल करना आवश्यक है.

कौन कर सकेगा अप्लाई (Bihar BEd CET 2024)

बिहार बीएड सीईटी के लिए आपको किसी भी विषय में बैचलर्स डिग्री या साइंस/सोशल साइंस/ह्यूमैनिटीज/कॉमर्स में 50% अंकों के साथ और मास्टर डिग्री में भी 50% अंकों के साथ होनी चाहिए. साथ ही साइंस और मैथ्स में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट अभ्यर्थी को कम से कम 55% अंकों के साथ भी आवेदन कर सकते हैं.

बिहार बीएड सीईटी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ( Bihar BEd CET 2024 Online Form)

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in पर जाना होगा. वहीं, बिहार बीएड सीईटी 2024 के लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें. जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाए, तो आवेदन के लिए मांगी गई जानकारी दर्ज करें. सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके आवेदन सबमिट करें. फॉर्म जमा करने के बाद एक कॉपी को संभालकर रखें.

कितना देना होगा शुल्क (Bihar BEd CET 2024 Application)

बिहार बीएड सीईटी के एप्लीकेशन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. ईबीसी/बीसी/ईडब्ल्यूएस/दिव्यांग/महिला अभ्यर्थियों को 750 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. आप अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  Madhepura News: शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान को लेकर फ्लैग मार्च जारी, एसपी ने खुद संभाली कमान

 

Trending news