Home Remedies For Skin Pigmentation: पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए चमत्कारी हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा रिजल्ट
Advertisement

Home Remedies For Skin Pigmentation: पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए चमत्कारी हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Home Remedies For Skin Pigmentation: पिगमेंटेशन स्किन में मेलेनिन बढ़ने से होता है. जिस स्थान पर मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है. वहां पर चेहरे का रंग बदला जाता है. पिगमेंटेशन ज्यादातर लोगों को सूरज की किरणों के डायरेक्ट संपर्क में आने से होता है. इसके अलावा हार्मोनल बदलाव के कारण भी पिगमेंटेशन होता है.

(फाइल फोटो)

Home Remedies For Pigmentation: पिगमेंटेशन आज कल ज्यादातर लोगों में दिखाई देता है. इसे स्किन प्रॉब्लम या फिर झाइयां भी कहते हैं. पिगमेंटेशन स्किन में मेलेनिन बढ़ने से होता है. जिस स्थान पर मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है. वहां पर चेहरे का रंग बदला जाता है. ज्यादा मेलेनिन बढ़ने से चेहरे का रंग और भी ज्यादा गहरा हो जाता है. वहीं, जिन लोगों में मेलेनिन की मात्रा कम पाई जाती है, उन लोगों का रंग गोरा होता है. पिगमेंटेशन ज्यादातर लोगों को सूरज की किरणों के डायरेक्ट संपर्क में आने से होता है. इसके अलावा हार्मोनल बदलाव के कारण भी पिगमेंटेशन होता है. साथ ही अक्सर महिलाओं को यह प्रेगनेंसी के बाद होता है. वहीं, भारतीय महिलाओं में इसकी समस्या सबसे ज्यादा पाई जाती है. साथ ही पिगमेंटेशन को ठीक करने के घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिसका इस्तेमाल करने से इसे ठीक किया जा सकता है. 

चेहरे की झाइयों के लिए घरेलू नुस्खे(Home Remedies For Skin Pigmentation)

1.गाजर
गाजर खाने के कई फायदे होते हैं. गाजर में नेचुरल एंटीसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. जो की स्किन संबंधी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा गाजर में विटामिन सी भी पाया जाता है. वहीं, 100 ग्राम गाजर में 5.9 mg विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी चेहरे के लिए, या फिर किसी भी प्रकार की स्किन संबंधी समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हर रोज इसका सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा. इसके अलावा आप गाजर का रस भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. 

*गाजर को कद्दूकस कर ले. इसके बाद उसका रस निकाल ले. रस में एक छोटा चम्मच दूध मिलाकर उसे अपने चेहरे पर रूई से रोजाना लगाएं. इससे आपके चेहरे की झाइयों को कम करने में बहुत मदद मिलेगी. 

2. आलू

आलू में एंटी पिगमेंटेशन प्रॉपर्टी पाई जाती है. इसमें नेचुरल ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं. इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन कम होता है. 

*आलू को कद्दूकस करके उसका जूस अपने चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा आलू को काटकर डायरेक्ट अपने पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं. इसे रोजाना लगाने से आपके चेहरे पर निखार आएगा. इसके अलावा आलू के जूस में चावल का आटा मिलाकर एक पेस्ट बना लें. उसके बाद उसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें. 

3.तुलसी का प्रयोग-Tulsi
तुलसी के कई फायदे होते हैं. रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से स्किन को ठंडक मिलती है. इसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. 

*एक छोटा चम्मच तुलसी का रस निकाल ले
इसके बाद इसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलाएं और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा लें. 
इसके अलावा तुलसी पाउडर में नींबू का रस और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें.  उसे रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपके पिगमेंटेशन कम होगा. 

4.एलोवेरा
एलोवेरा चेहरे की समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. एलोवेरा में विटामिन सी पाया जाता है. यह पिगमेंटेशन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा स्किन को ठंडक पहुंचाता है.  साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को कम करता है. 

*एलोवेरा का गूदा निकाल कर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 
इसके अलावा इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर लगा लें. 
साथ ही आप इसका जूस निकाल कर भी पी सकते हैं. 

5.हल्दी.
हल्दी में  एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी सेहत के साथ-साथ चेहरे की रंगत निखारने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

*हल्दी को दूध के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर ले और उसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके 15 मिनट बाद धो दे. 
हल्दी को बेसन और दही के साथ भी मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाएं. इससे भी पिगमेंटेशन में बहुत मदद मिलेगी. इससे चेहरे का निखार बढ़ेगा. 

खाने का रखें विशेष ध्यान
इसके अलावा पिगमेंटेशन को कम करने के लिए अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना होता है. जैसे कि चेहरे पर झाइयां विटामिन ए और आयरन की कमी से होती हैं. इसलिए ऐसा खाना खाएं जिसमें विटामिन ए और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा खट्टे फल, जैसे कि नींबू, संतरा, कीवी आदि चीजों का सेवन करें. क्योंकि विटामिन सी स्किन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में बहुत मदद करता है. रोजाना समय पर फलों और सब्जियों का जूस पियें. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है. 

ये भी पढ़िये: बोकारो पुलिस ने किया बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश, तीन आरोपी गिरफ्तार

Trending news