Home remedies for Dandruff: घी के इस्तेमाल से दूर होगी डैंड्रफ की परेशानी, जानें उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1402116

Home remedies for Dandruff: घी के इस्तेमाल से दूर होगी डैंड्रफ की परेशानी, जानें उपाय

Home remedies for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या किसी भी मौसम में हो सकता है. डैंड्रफ सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस का एक माइल्ड रूप है. ये किसी भी कारणों से हो सकता है.

(फाइल फोटो)

Home remedies for Dandruff: बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी है. स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं लोगों को बहुत परेशान करती हैं.  खासकर डैंड्रफ की समस्या से लोग सर्दियों के मौसम में बहुत परेशान रहते हैं. ये बालों से जुड़ी एक कॉमन परेशानी में से एक है. डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं. यह जेनेटिक, मेडिकल या फिर किसी प्रोडक्ट के रिएक्शन के कारण भी हो सकता है. आपको बता दें कि कई बार हद से ज्यादा ड्राई स्कैल्प भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है. सर्दियों के मौसम में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. कभी-कभी बहुत हार्श शैंपू भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है. इसलिए स्कैल्प की देखभाल बहुत जरूरी है. वहीं, डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. 

घी करेगा डैंड्रफ कम करने में मदद
डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए घर में कई ऐसी चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल से उसे दूर किया जा सकता है. जैसा की घी के कई फायदे होते हैं.घी खाने से आंखों और बालों को फायदा पहुंचता है. वहीं घी के इस्तेमाल से आप अपनी डैंड्रफ की समस्या को भी समाप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए 1 बड़ी चम्मच घी, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल, और गुलाब जल. आप इन सामग्री की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते है.

इसके लिए आप एक बाउल में इन सब चीजों को मिक्स कर लें. बेहतर होगा की आप इसे बालों पर अप्लाई करने से पहले गर्म कर लें. फिर इसको आप अपने बालों के स्कैल्प से लेकर लेंथ तक लगाएं . इसे आप 1 से 2 घंटे तक बालों में लगे रहने दें. इसके बाद बालों को शैंपू कर लें. शैंपू से कम से कम दो बार वॉश करें. आपको पहली बार के ट्रीटमेंट से ही बहुत फायदा मिल जाएगा. इस नुस्खे को आप हर 15 दिन में कर सकते हैं. 

कैसे फायदेमंद है ये ट्रीटमेंट?
डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है, और यह हर तरह के बालों में होती है. यह ट्रीटमेंट ड्राई बालों पर ज्यादा काम करता है.  वहीं, अगर यह ट्रीटमेंट ऑयली बालों में अप्लाई करते हैं तो स्कैल्प और भी ज्यादा ऑयली हो जाता है. जिससे डैंड्रफ की परेशानी कम होने की जगह बढ़ जाएगी. 

इस ट्रीटमेंट के कई फायदे
घी में मौजूद प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. जो कि बालों को पोषण देने में मदद करता है. इस ट्रीटमेंट से कई तरह की बालों की परेशानी से निजात मिलता है. ये एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी होता है. जो कि स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन से भी आपको बचाता है. बालों के झड़ने से लेकर दोमुंहे बालों की समस्या भी इस ट्रीटमेंट से कम हो जाती है.  ये ट्रीटमेंट बालों को घना बनाने में मदद करता है. इसको लगाने से आपके बालों में अलग सी चमक आ जाती है. आपको बता दें कि, ये आपके बालों की जड़ों को भी घना बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़िये: Bihar News: नालंदा के अलग-अलग इलाकों में हुई चार लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

Trending news