Bihar News: स्कूलों के बाद अब यूनिवर्सिटी की छुट्टियों में कटौती, देखें 2024 की लिस्ट
Advertisement

Bihar News: स्कूलों के बाद अब यूनिवर्सिटी की छुट्टियों में कटौती, देखें 2024 की लिस्ट

Bihar News: साल 2024 में कुल 89 अवकाश मिलेंगे. 30 दिनों की गर्मी की छुट्टी, होली में 4 और ईद, मुहर्रम में 2-2 दिन की छुट्टी मिलेगी.

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (File Photo)

Bihar News: बिहार में स्कूलों के बाद अब यूनिवर्सिटी (Holidays Reduction in Bihar Universities) की छुट्टियों में बड़ी कटौती की गई है. इसके लिए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) के दफ्तर की तरफ से विश्वविद्यालयों (Bihar Universities) के लिए साल 2024 का हॉलिडे कैलेंडर जारी किया गया है. जारी कैलेंडर (Holidays Reduction in Bihar) के अनुसार, जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, अनुग्रह नारायण सिंह,  श्रीकृष्ण सिंह और डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर अवकाश नहीं मिलेगा. इसका सीधा सा मतलब है कि 5 महापुरुषों की जयंती की छुट्टियां काट दी गई है.

राज्यपाल ऑफिस (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) की तरफ से जारी आदेश (Holidays Reduction in Bihar) के अनुसार,  साल 2024 में कुल 89 अवकाश मिलेंगे. 30 दिनों की गर्मी की छुट्टी, होली में 4 और ईद, मुहर्रम में 2-2 दिन की छुट्टी मिलेगी.  89 दिनों के अवकाश में 12 रविवार हैं. 31 अक्टूबर ने 9 नवंबर तक दिवाली से छठ का अवकाश होगा. वहीं, क्रिसमस के अवसर पर 24 से 31 दिसंबर तक अवकाश रहेगा. 

ये भी पढ़ें:Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से आवेदन शुरू

गर्मी का अवकाश एक से 30 जून तक (Holidays Reduction in Bihar) रहेगा. 21 से 24 मार्च तक होली की चार दिनों का अवकाश होगा. गर्मी का अवकाश शिक्षकों के लिए होगी. वहीं, कर्मियों के लिए नहीं होगी. साथ ही महापुरुषों की जयंती के दिन अब बिहार के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुले रहेंगे. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) की स्वीकृति के बाद अवकाश (Holidays Reduction in Bihar) का यह कैलेंडर राज्यपाल सचिवालय की तरफ से जारी किया है. 

ये भी पढ़ें: Fake Joining Letter: बिहार में शिक्षक बहाली की आड़ में हो रहा है फर्जीवाड़ा?

दरअसल, साल 2023 में यूनिवर्सिटी में कुल 92 अवकाश (Holidays Reduction in Bihar) थे. इनमें गर्मी की 30 छुट्टियां थीं. राजभवन की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि चांद दिखने के अनुसार, मुस्लिम पर्व के अवकाश की तारीख में बदलाव हो सकता है. 

Trending news