खरीदने वाले हैं हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, पहले ही जान लें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1748864

खरीदने वाले हैं हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, पहले ही जान लें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Health Insurance Policy: बीमारी कभी बताकर नहीं आती है और आज के इस दौर में बढ़ते प्रदूषण और तनावपूर्ण जीवन शैली कई बीमारियों को आमंत्रित करते हैं, जिसका इलाज कराना काफी महंगा पड़ता है. 

खरीदने वाले हैं हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, पहले ही जान लें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Health Insurance Policy: बीमारी कभी बताकर नहीं आती है और आज के इस दौर में बढ़ते प्रदूषण और तनावपूर्ण जीवन शैली कई बीमारियों को आमंत्रित करते हैं, जिसका इलाज कराना काफी महंगा पड़ता है. इन्हीं परेशानियों से बचने के लिए सरकार द्वारा कुछ हेल्थ इंश्योरेंस शुरू किए गए हैं. आइए जानते हैं कैसे करें इन हेल्थ इंश्योरेंस का इस्तेमाल.

क्या है हेल्थ इंश्योरेंस
हेल्थ इन्शुरन्स एक प्रकार की बीमा योजना है, जिसमें बीमाधारक को अपने इलाज में आर्थिक रूप से सहायता मिलती है. हेल्थ इंश्योरेंस के तहत बीमाधारकों को सर्जिकल खर्च, देखभाल के खर्च और गंभीर बीमारी के खर्च जैसे आदि खर्चों में आर्थिक मदद प्रदान करती है.

कैसे चुने सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
महंगी होती चिकित्सा और आज के आधुनिक जीवनशैली के कारण गंभीर बीमारियों के कारण हेल्थ इंश्योरेंस कराना जरूरी हो गया है. हेल्थ इंश्योरेंस आपको आपात स्थिति में इलाज कराने में आर्थिक सहायता देता है, इसलिए सही हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करना काफी चुनौती भरा होता है.

हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव इस प्रकार करें-

अधिकतम कवरेज- हेल्थ इंश्योरेंस कराने से पहले देखना चाहिए कि आप जो हेल्थ इंश्योरेंस करा रहे है वह अधिकतम कवरेज दे रही है कि नहीं क्योंकि सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक, ऑर्गन ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों को कवर नहीं करता है. 

इजी पेमेंट- ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करें जहां आप आसानी से प्रीमियम भुगतान कर सकें.

कर बचत- हेल्थ इंश्योरेंस का भुगतान करने पर आयकर भुगतान अधिनियम के धारा  80 के तहत भुगतान में कुछ छूट मिलती है. आपको अपने, आश्रित माता-पिता, पत्नी या पति, बच्चों के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए किए गए प्रीमियम भुगतान पर 50,000 तक की छूट मिलती है. 
 
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे

कोविड 19- हेल्थ इंश्योरेंस कोविड- 19 से पीड़ित व्यक्ति के हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च को वहन करता है.

आईसीयू शुल्क- अस्पताल में भर्ती के दौरान आईसीयू शुल्क बिना किसी सीमा योजना के तहत कवर किया जा सकता है.

एम्बुलेंस कवर- एम्बुलेंस कवर के तहत बीमाधारकों को सड़क एम्बुलेंस का लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें-  मिनटों में पाना चाहते हैं मनचाही नौकरी! आज ही बिहार के इस मंदिर में कर लें माता के दर्शन

Trending news