H3N2 Virus: देशभर में पैर पसार रहा H3N2 वायरस, अब तक हो चुकी दो की मौत, केंद्र ने जारी किए निर्देश
Advertisement

H3N2 Virus: देशभर में पैर पसार रहा H3N2 वायरस, अब तक हो चुकी दो की मौत, केंद्र ने जारी किए निर्देश

हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर सर्विस के कमिशनर डी रणदीप ने बताया कि H3N2 वायरस से पहली मौत 87 वर्षीय व्यक्ति की 24 फरवरी को कर्नाटक और दूसरी मौत हरियाणा में हुई है.

H3N2 Virus: देशभर में पैर पसार रहा H3N2 वायरस, अब तक हो चुकी दो की मौत, केंद्र ने जारी किए निर्देश

पटना : H3N2 Guidelines : देशभर में H3N2 वायरस ने धीरे-धीरे पैर पसराने शुरू कर दिए है. इस वायरल से देशभर में दो मौत हो चुकी है. केंद्र सरकार ने बिहार के अलावा अन्य राज्यों को इससे बचाव को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए है.

H3N2 वायरस से देशभर में दो की हो चुकी है मौत
हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर सर्विस के कमिशनर डी रणदीप ने बताया कि H3N2 वायरस से पहली मौत 87 वर्षीय व्यक्ति की 24 फरवरी को कर्नाटक और दूसरी मौत हरियाणा में हुई है. इस वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है. इसके लक्ष्ण विभाग में भी देखने को मिल रहे हैं. H3N2 वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने बिहार के साथ अन्य राज्यों में भी दिशा निर्देश जारी कर दिए है. साथ ही सभी लोगों से इस वायरस से बचाव के लिए सरकार अपील भी कर रही है. जिला प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग खुद इस वायरस से अपना बचाव कर सकें.

वायरस से बचाव को लेकर केंद्र ने जारी की गाइडलाइन
H3N2 वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है. केंद्र ने बिहार समेत अन्य सभी राज्यों को दिशा निर्देश दिए है कि लोग प्रशासन के नियमों का पालन करें और भीड़भाड़ की जगहों से अलग रहें. कोरोना काल में लोग जिस तरह से मास्क पहना करते थे, ठीक उसी तरह फिर से मास्क लगाएं और खुद का बचाव करें. जानकारी के लिए बता दें कि इस वायरस की चपेट में अब तक तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चूके हैं. हालांकि, इस मामले से अभी दो लोगों की मौत हुई है. संक्रमित लोगों के इलाज के लिए डॉक्टर भी पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहे हैं.

ये लोग इस वायरस से रहें सतर्क
केंद्र सरकार H3N2 वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर सतर्क हो गई है. केंद्र ने बिहार समेत अन्य सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए है. इसके अलावा बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही अस्थमा और लंग इंफेक्शन से ग्रस्त मरीजों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों में इस वायरस के इंफेक्शन होने की संभावना है.

ये भी पढ़िए-  तमिलनाडु में प्रवासियो की पिटाई के वीडियो को लेकर रिपोर्ट CM नीतीश को सौंपी गई, सामने आई ये बात

Trending news