Google Logo Change: गूगल ने बदला अपना रंग, जानिए क्यों रंग-बिरंगा से ग्रे आने लगा नजर
Advertisement

Google Logo Change: गूगल ने बदला अपना रंग, जानिए क्यों रंग-बिरंगा से ग्रे आने लगा नजर

Google Logo Change: रविवार सुबह जिसने भी सर्च इंजन गूगल किया, तो उसे उसका लोगो काफी बदला-बदला नजर आया. इसे देखकर कई लोग कन्फ्यूज भी हो गए. असल में हम जब भी स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर गूगल खोलते थे हमें रंग-बिरंगे अक्षरों में गूगल लिखा हुआ दिखाई देता था.

Google Logo Change: गूगल ने बदला अपना रंग, जानिए क्यों रंग-बिरंगा से ग्रे आने लगा नजर

पटनाः Google Logo Change:  गूगल ने  होमपेज पर अपने रंगीन लोगो को ग्रे मोनोक्रोम टेक्स्ट से बदल दिया है.  ये लोगो पहले चमकीले लाल, पीले, नीले और हरे रंग में दिखाई देता था लेकिन अब लोगो का कलर ग्रे हो गया है. गूगल ने ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वालीं महारानी एलिज़ाबेथ-द्वितीय का 96-वर्ष की उम्र में निधन होने के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए अपने रंग-बिरंगे होमपेज लोगो को ग्रे कर दिया है. गूगल ने महारानी के निधन की घोषणा के तुरंत बाद इसे बदला था. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी उनके निधन पर शोक जताया.

गूगल ने बदला लोगो का रंग
रविवार सुबह जिसने भी सर्च इंजन गूगल किया, तो उसे उसका लोगो काफी बदला-बदला नजर आया. इसे देखकर कई लोग कन्फ्यूज भी हो गए. असल में हम जब भी स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर गूगल खोलते थे हमें रंग-बिरंगे अक्षरों में गूगल लिखा हुआ दिखाई देता था. लेकिन, अब ऐसा नहीं है. अब वह आपको ग्रे रंग में बिलकुल ही फीका सा दिखाई दे रहा है. आखिर ऐसा क्यों हुआ है? बता दें यह कोई Doodle नहीं है और न ही इसपर क्लिक किया जा सकता है. 

भारत में भी रविवार को रहा शोक
इसके पीछे की वजह है, वैश्विक खबर जो कि ब्रिटेन से है. सर्च इंजन गूगल ने होमपेज का रंग ग्रे करके ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि दी है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय  का निधन स्कॉटिश एस्टेट बाल्मोरल में 8 सितंबर को 96 साल की आयु में निधन हो गया. भारत में भी रविवार को महारानी के लिए एक दिन का राजकीय शोक मनाया गया. इस दौरान पूरे देश में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका हुआ रहा है.

गूगल डूडल की परंपरा
गूगल हर खास दिन डूडल बनाता है. डूडल बना कर गूगल अपने होमपेज को प्रसिद्ध लोगों को समर्पित करता है. डूडल पर क्लिक करके लोग प्रसिद्ध व्यक्ति और उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. लेकिन आज गूगल डूडल को क्लिकेबल नहीं बनाया गया है. इस बीच, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने महारानी के निधन के बाद संवेदना व्यक्त की है. पिचाई ने ट्वीट कर कहा कि "महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त करने वाले ब्रिटेन और दुनिया भर के लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं. उनका दृढ़ नेतृत्व और सार्वजनिक सेवा हम ताउम्र याद रखेंगे.

 

Trending news