Ginger Health Risk: अदरक के अधिक सेवन से शरीर में हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1970380

Ginger Health Risk: अदरक के अधिक सेवन से शरीर में हो सकती हैं ये समस्याएं

Ginger Health Risk: अदरक गर्मी पैदा करता है, लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में लिया जाए तो पेट में जलन, एसिडिटी, गैस, और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए मात्रा में ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

Ginger Health Risk: अदरक के अधिक सेवन से शरीर में हो सकती हैं ये समस्याएं

Ginger Health Risk: जब मौसम बदलता है, तो व्यक्ति अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मी के मौसम में सर्दियों की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं और कुछ लोग इस समय गर्म चीजों से दूर रहने की कोशिश करते हैं. इस मौसम में अदरक वाली चाय या काढ़ा पीना एक सामान्य अभ्यास है, क्योंकि इसे ठंडक महसूस कराने का तरीका माना जाता है. लेकिन ध्यान दें अदरक का अधिक सेवन भी कुछ समस्याएं उत्पन्न कर सकता हैं. यहां कुछ नुकसान बताए जा रहे हैं.

पेट में जलन और एसिडिटी: अदरक गर्मी पैदा करता है, लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में लिया जाए तो पेट में जलन, एसिडिटी, गैस, और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए मात्रा में ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

ब्लड क्लॉटिंग: अदरक में विशेष गुण होते हैं जो खून को पतला कर सकते हैं. लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड क्लॉटिंग को प्रभावित कर सकता है, विशेषकर जिन लोगों को पतला करने वाली दवाएं लेनी हो.

ब्लड शुगर में कमी: अधिक अदरक का सेवन इंसुलिन के स्तर में बढ़ोतरी कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर में कमी हो सकती है. इससे डायबिटीज के रोगी को ध्यान रखना चाहिए.

मुंह में जलन: अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से मुंह में जलन हो सकती है, जो किसी को असुविधा पैदा कर सकती है.

इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप अदरक का संतुलित मात्रा में लें और यदि आपमें किसी तरह की समस्या है, तो डॉक्टर से परामर्श करें. स्वास्थ्य के लिए सब कुछ सही मात्रा में होना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS Final: 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की टीम की तरह क्या करिश्मा कर पाएगी रोहित की टीम!

Trending news