Tips for Cold Cough: सर्दी, जुकाम और गला खराब होने पर अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, एक दिन में मिलेगा आराम
Advertisement

Tips for Cold Cough: सर्दी, जुकाम और गला खराब होने पर अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, एक दिन में मिलेगा आराम

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण लोगों को काफी ज्यादा खांसी होती है और गला बंद हो जाता है. सर्दी जुकाम और गले की समस्या से निजात पाने के लिए हमारे रसोई घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं.

Tips for Cold Cough: सर्दी, जुकाम और गला खराब होने पर अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, एक दिन में मिलेगा आराम

Tips for Cold Cough: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण लोगों को काफी ज्यादा खांसी होती है और गला बंद हो जाता है. जिससे सही तरह से आवाज भी  नहीं निकल पाती है. यहां तक सर्दियों के मौसम में ज्यादा जुकाम से नाक भी बंद हो जाती है और सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. 

वहीं, सर्दी जुकाम और गले की समस्या से निजात पाने के लिए हमारे रसोई घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं. जिससे जल्द ही आराम मिल सकता है. आइये जानते हैं कि इन उपायों के बारे में.

अदरक
सर्दियों के मौसम में गला खराब होना एक आम समस्या है. इस समस्या को ठीक करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है. सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से गले में काफी आराम मिलता है. इसके अलावा अदरक का छोटा सा टुकड़ा मुंह में कुछ वक्त तक दबाएं और धीरे धीरे उसे चबाने से गले में आराम मिलेगा और जल्द ही गला ठीक होगा. 

लौंग और शहद
गला खराब होने और खराश होने से सही से आवाज नहीं निकलती है. साथ साथ खांसी की समस्या भी शुरू हो जाती है. इसके लिए लौंग और शहद बहुत फायदा करता है. लौंग को तवे में गरम कर लें. उसके बाद उसे पीस कर, शहद के साथ मिलाकर खाएं. इससे खांसी और गले की खराश में आराम मिलेगा. 

काली मिर्च
सर्दियों में गला बैठने की परेशानी से निजात पाने में काली मिर्च बहुत फायदा करती है. काली मिर्च का पाउडर बनाकर शहद के साथ मिला लें. उसके बाद उसे दिन में 2 से 3 बार खाएं. इससे गले की समस्या में जल्दी आराम मिलेगा. 

गर्म पानी और नमक
वहीं, कुछ लोगों के पास ये सभी उपाय करने का भी समय नहीं होता है. वे लोग पानी को हल्का गर्म करके, उसमें एक छोटी चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें. इससे लगातार हो रही खांसी और गले की सूजन में भी आराम मिलेगा. साथ ही इससे गले में होने वाले इंफेक्शन की समस्या भी दूर होगी. 

भाप लेने से मिलेगा आराम
वहीं, सर्दियों में अक्सर जुकाम के कारण नाक बंद हो जाती है और सांस लेने में भी दिक्कत होती है. साथ ही गला खराब होने से बोलने में परेशानी होती है. वहीं दोनों ही समस्या से छुटकारा पाने के लिए भाप एक बेहतरीन उपाय है. इसके लिए किसी भी बड़े या गहरे बर्तन में पानी गर्म कर लें. उसके बाद उसमें लैवेंडर ऑयल या फिर कैमोमाइल ऑयल की कुछ बूंदे डाल लें. उसके बाद खुद को उस बर्तन के आगे किसी कपड़े से ढक लें और भाप ले. इससे बंद नाक में और खराब गले में आराम मिलेगा. इसे दिन में दो बार करें. 

ऐसे तैयार करें काढ़ा
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए काढ़ा रामबाण उपाय होता है. गले की खराश, खांसी, जुकाम और सर्दी में इसे पीने से बहुत फायदा मिलता है. काढ़ा बनाने के लिए किसी पैन में थोड़ा सा गुड़, काली मिर्च, दालचीनी, निम्बू, अदरक मिलाकर धीमी आंच पर कुछ समय पका लें. उसके बाद इसे छान कर पी लें. इससे गले में फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़िये: बगहा में नाबालिग लड़की ने घर से भागकर की शादी, पति को जेल भेज दूसरी शादी कराने में लगा परिवार

Trending news