Bihar News: नीलगायों के आतंक से किसान परेशान, फसलों को रौंदकर कर रही बर्बाद
Advertisement

Bihar News: नीलगायों के आतंक से किसान परेशान, फसलों को रौंदकर कर रही बर्बाद

बिहार के नवादा जिले के खंडवा गांव में इन दिनों नीलगाय का आतंक बढ़ गया है. जिसके कारण किसानों की खेत में लहलहाती फसल बर्बाद कर रहे हैं. फसलों की दुश्मन नीलगाय अब पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर गांव में पहुंचकर फसलों को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा रही है. 

Bihar News: नीलगायों के आतंक से किसान परेशान, फसलों को रौंदकर कर रही बर्बाद

नवादाः बिहार के नवादा जिले के खंडवा गांव में इन दिनों नीलगाय का आतंक बढ़ गया है. जिसके कारण किसानों की खेत में लहलहाती फसल बर्बाद कर रहे हैं. फसलों की दुश्मन नीलगाय अब पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर गांव में पहुंचकर फसलों को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा रही है. नीलगाय के आतंक से किसानों को कमर तोड़कर रख दिया है. 

50 की संख्या में नीलगाय का आतंक
नीलगाय फसल चरने के अलावा उसे रौंदकर बर्बाद कर दे रही है. किसान सतीश सिंह ने बताया कि झुंड के झुंड लगभग 50 की संख्या में नीलगाय खेतों में विचरण कर रहे है और सैकड़ों एकड़ में लगे गेहूं की फसल को बर्बाद कर रही है. किसान ने आगे बताया कि जंगली जानवरों से किसानों के सामने बचाव के कोई उपाय नजर नहीं आ रहे हैं. फसलों की बर्बादी देख किसान बेचैन हो उठे हैं.

फसलों को रौंदकर कर रही बर्बाद 
वही गांव के किसान संतोष कुमार बताते हैं कि पहले भी नीलगाय जंगल से भटककर गांव की तरफ आती थी, लेकिन इन दिनों झुंड के झुंड जंगल से भटककर नीलगाय गांव पहुंच जाते हैं और खेतों में लहलहाती फसल गेहूं, चना, मसूर आदि फसलों को चरने से ज्यादा रौंदकर बर्बाद कर रहा है.
फसलों को रौंद रही है. 

फसलें बर्बाद होने से किसान परेशान 
नीलगाय के झुंड से परेशान किसानों का कहना है कि जंगल से भटक कर झुंड के झुंड नीलगाय खेतों में पहुंचकर फसलों को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं. फसलों को बर्बाद होते देखकर भी किसान इन्हें नहीं बचा पा रहे हैं. ऐसे में आखिर किसान करे तो क्या करें. समस्या किसी एक गांव के किसान को नहीं बल्कि जिले के कई गांव में नीलगाय पहुंचकर फसलों को नुकसान पहुंचा रही है. 

इनपुट- यशवंत सिन्हा

यह भी पढ़ें- तेजस्वी को सीएम बनाने पर ललन सिंह का बड़ा बयान, कहा-'नीतीश कुमार व मेरे बयान में अंतर नहीं'

Trending news