Operation Pink: 2 हजार का नोट देने पर बिना बिल के मिल रहा सोना, ZEE NEWS ने किया काले कारोबार का पर्दाफाश
Advertisement

Operation Pink: 2 हजार का नोट देने पर बिना बिल के मिल रहा सोना, ZEE NEWS ने किया काले कारोबार का पर्दाफाश

Operation Pink: केंद्र सरकार ने जबसे 2000 के नोट वापस लेने का फैसला लिया तबसे 2000 के नोट के काले कारोबार को लेकर कई किस्से सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी जी न्यूज ने 2000 के नोट के काले कारोबार को लेकर बड़ा खुलासा किया है.

Operation Pink: 2 हजार का नोट देने पर बिना बिल के मिल रहा सोना, ZEE NEWS ने किया काले कारोबार का पर्दाफाश

पटना:Operation Pink: केंद्र सरकार ने जबसे 2000 के नोट वापस लेने का फैसला लिया तबसे 2000 के नोट के काले कारोबार को लेकर कई किस्से सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी जी न्यूज ने 2000 के नोट के काले कारोबार को लेकर बड़ा खुलासा किया है. दरअसल, सरकार द्वारा 2000 के नोट वापस लेने के फैसले के बाद कालेधन को सफेद करने वाले लोगों की चांदी हो गई है. इस बार इस काले कारोबार का खुलासा जी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर हुआ है.

ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर इस बार सोने के चमक वाले देश के कई नामी-गिरामी ज्वैलरी शोरुम के काले कारनामे कैद हुए हैं. इस बार कालाधन को सफेद करने वालों ने दो हजार के नोटों के बदले सोना खरीदने और बेचने के खेल का शुरू किया है. 2000 के नोट के बदले देश के नामी गिरामी ज्वैलर्स सोना बेचने को तैयार हैं. काले धन को सफेद करने के लिए ज्वैलर्स बिना बिल के ही दो हजार के नोट लेकर सोना बेचने का काम कर रहे हैं. इसके साथ इन ज्वैलर्स द्वारा ये गारंटी भी दिया जा रहा है कि जितनी दो हजार के नोट लेकर आओ वो उसके बदले सोना बेचने के लिए तैयारी है.

P.P. Jewellers, पीतमपुरा, दिल्ली

तारीख- 25 मई 2023

गुलाबी नोटों के इस काले धंधे का पचा लगाने के लिए ज़ी न्यूज के रिपोर्टर अभिषेक कुमार राजधानी दिल्ली के पीतमपुरा स्थित पी पी ज्वेलर्स की दुकान पर ग्राहक बनकर पहुंचते हैं. जहां उनकी मुलाकात पी पी ज्वेलर्स के स्टाफ से होती है जो गुलाबी नोट के बदले बिना बिल बनाए ही सोना बेचते हैं.

दोनों के बीच बातचीत का अंश यहां पढ़िए

सेल्समैन- हां जी बताइए...क्या ?

रिपोर्टर- सर अभी कॉइन का क्या रेट चल रहा है?

सेल्समैन- 63 का रेट है...

रिपोर्टर- अच्छा 63 का है. अगर पेमेंट कैश में करेंगे तो क्या रेट पड़ेगा ?

सेल्समैन- कैश में पिंक तो नहीं है...

रिपोर्टर- पिंक मतलब की 2 हजार का नोट न

सेल्समैन- हां

रिपोर्टर- अरे गजब कोडिंग बताया...2 हजार का ही नोट है

सेल्समैन- अगर 2 हजार का नोट है तो दाम थोड़ा ज्यादा होगा

सेल्समैन- 66 का रेट है

रिपोर्टर- पिंक में 66 का मतबल कितना ज्यादा पड़ रहा है

सेल्समैन- 3 हजार

जिसके बाद अभिषेक कुमार ने सेल्समैन से गोल्ड का क्या रेट पुछा

पी पी ज्वेलर्स का जवाब पढ़िए - 10 ग्राम गोल्ड का दाम 63 हजार रुपये...लेकिन अगर 2000 आप के नोट में पेमेंट करते हैं तो  10 ग्राम सोना के 66 हज़ार रुपये देने होंगे. हो जाएंगे. यानी 2000 के नोट देने पर पी पी ज्वैलर्स 10 ग्राम गोल्ड के दाम 3000 रुपये ज्यादा वसूल रहा है. पी पी ज्वेलर्स ने इस तरह के लेन देन के लिए एक खास कोड वर्ड निकाला है जिसका नाम पिंक है.

रिपोर्टर ने जब इसका कारण पुछा तो सेल्समैन ने कहा कि बैंक में हम ऐसे पैसे जमा नहीं करा सकते. हमें दिखाना पड़ता है कि हमने कस्टमर से लिया है. तो इस वजह से आप के नोट को कम में देते हैं.. कॉइन महंगे पड़ रहे हैं... सबने सोना छोड़कर क्वाइन में निवेश कर दिया है.

ये भी पढ़ें- दियारा इलाके में घास काटने को लेकर हुए विवाद में युवक को मारी गोली ,घटनास्थल पर मौत

Trending news