Bihar: ऑफिस लेट आने वाले कर्मचारियों की अब खैर नहीं, देर आने पर कटेगी सीएल, होगी अनुशासनिक कार्रवाई
Advertisement

Bihar: ऑफिस लेट आने वाले कर्मचारियों की अब खैर नहीं, देर आने पर कटेगी सीएल, होगी अनुशासनिक कार्रवाई

बिहार के सरकारी कार्यालयों में देर से आने वाले कर्मचारियों की अब खैर नहीं है. ऐसे सरकारी कर्मचारियों पर अब और ज्यादा सख्ती बढ़ेगी. कार्य दिवस पर निर्धारित समय से एक घंटे लेट आने वाले पदाधिकारियों व कर्मियों के आकास्मिक अवकाश (सीएल) की कटौती की जाएगी.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के सरकारी कार्यालयों में देर से आने वाले कर्मचारियों की अब खैर नहीं है. ऐसे सरकारी कर्मचारियों पर अब और ज्यादा सख्ती बढ़ेगी. कार्य दिवस पर निर्धारित समय से एक घंटे लेट आने वाले पदाधिकारियों व कर्मियों के आकास्मिक अवकाश (सीएल) की कटौती की जाएगी. इसके अलावा इन कर्मचारियों पर अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी. इस बात की जानकारी मुख्य सचिव आमिर सुबहानी द्वारा दी गई है. 

दिए गए निर्देश 

जारी किये गए नए निर्देश के अनुसार अब सभी विभाग के अध्यक्षों को दैनिक उपिस्थति पंजी की जगह  बायोमेट्रिक उपिस्थति की मासिक विवरणी के आधार पर वेतन और मानदेय भुगतान करने को कहा गया है. सभी अधिकारियों को खुद ही जल्द से जल्द बायोमेट्रिक उपिस्थति बनाने का निर्देश दिया गया है, ताकि सभी पदाधिकारी व कर्मी इससे प्रेरित हो पाएं. 

इसके अलावा निर्देश में कहा गया है कि अगर कोई कर्मचारी किसी वजह से दूसरी जगह से काम कर रहा है या ऑफिस लेट आ रहा है तो प्राधिकार की अनुमति से टूर या शिफ्ट विकल्प का प्रयोग हो सकता है.  

वहीं, नियमित व संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों की अटेंडेंस की की मॉनीटरिंग के लिए अलग-अलग डिविजन बनाने का भी निर्देश दिया गया है. वहीं, कुछ कर्मचारियों की अंगुली घिस जाने की वजह से बायोमेट्रिक उपिस्थति बनाए जाने में कठिनाई आ रही थी. इसके समाधान के लिए आइरिश स्कैनर का प्रयोग करने को कहा गया है.

 

Trending news