बिहार में भी अब बिजली होगी प्रीपेड, 2024 तक लगेंगे इतने स्मार्ट मीटर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1519543

बिहार में भी अब बिजली होगी प्रीपेड, 2024 तक लगेंगे इतने स्मार्ट मीटर

बिहार में भी अब बिजली धीरे-धीरे प्रीपेड होनेवाली है. इसको लेकर लगातार काम किया जा रहा है और प्रदेश भर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाए जाने के काम में तेजी लाई जा रही है.

(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में भी अब बिजली धीरे-धीरे प्रीपेड होनेवाली है. इसको लेकर लगातार काम किया जा रहा है और प्रदेश भर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाए जाने के काम में तेजी लाई जा रही है. मतलब साफ है कि अब पहले भुगतान फिर बिजली पाने की व्यवस्था बिहार में भी लागू होगी. 

इसके तहत बिहार स्टेट पावर होल्डिंग और साथ ही इससे संबद्ध कंपनियों ने स्मार्ट प्रीपेड लगाने के काम में तेजी लाई है. इस बार इन कंपनियों का लक्ष्य 1.71 करोड़ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का है. जिसके तहत अब तक 12 लाख से ज्यादा स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल किए जा चुके हैं. 

कंपनी की तरफ से स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का काम कई फेजों में किया जा रहा है. कंपनी का लक्ष्य है कि मार्च 2024 तक तीन फेज में 48 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल कर लिए जाएंगे.  इसके तहत 30 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर नॉर्थ पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और 18 लाख प्रीपेड मीटर साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की तरफ से लगाए जाने का लक्ष्य है. 

ऐसे में दोनों बिजली आपूर्ति कंपनियां तीन से 4 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर  हर महीने लगाने का काम करेंगी.  इसके लिए बिहार विद्युत विनियामक आयोग को जो रिपोर्ट इन कंपनियों ने सौंपी है उसमें इस बात का जिक्र है. आपको बता दें कंपनियां सबसे ज्यादा स्मार्ट प्रीपेड मीटर तीसरे फेज में लगाएगी जिसकी संख्या 1.12 करोड़ होगी. इसका काम अक्टूबर से शुरू किया जाएगा. 

शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम मार्च 2024 तक ही पूरा होने की संभावना है. ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को भी इंस्टॉल करने के काम में तेजी लाई गई है. 

ये भी पढ़ें- पहले सर्विस रिवॉल्वर से गोली मार सिपाही ने की खुदकुशी, फिर साली ने खा लिया कीटनाशक

Trending news