Elaichi Benefits: छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा खजाना, इसे खाने से मिलेंगे ये फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1853787

Elaichi Benefits: छोटी सी इलायची सेहत के लिए बड़ा खजाना, इसे खाने से मिलेंगे ये फायदे

Elaichi Benefits: छोटी इलायची का खुशबू आप को पता ही होगा. छोटी इलायची पुरूष और महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 (फाइल फोटो)

Elaichi Benefits: छोटी इलायची का उपयोग घरों में मसालें से लेकर चाय ,मिठाई  हर जगह किया जाता है. मेहमानों की आवभगत में भी इलायची का इस्तेमाल होता है. लेकिन इसकी महत्व केवल यहीं तक सीमित नहीं है. इसके बहुत से फायदे हैं. इलायची से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता हैं. छोटी इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम का मात्रा पाया जाता है. कई सारी समस्याएं दूर करती है.

छोटी इलायची के 5 फायदे :-

1. छोटी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है. अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो छोटी इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा.

2. विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी छोटी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है. हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है. बड़ी इलायची इन विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करती है.

3. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो छोटी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है. इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

4. अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है तो छोटी इलायची के तेल से मसाज करना फायदेमंद रहेगा.

5. छोटी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर रखने में सहायक होते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देते.

Trending news