Dussehra Upay: दशहरे के दिन से कुत्ते को खिलाएं लड्डू, आज के ये उपाय बना देंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1380848

Dussehra Upay: दशहरे के दिन से कुत्ते को खिलाएं लड्डू, आज के ये उपाय बना देंगे मालामाल

Dussehra Upay: दशहरा के दिन अपराजिता की पूजा करते हुए ‘ओम विजयायै नमः’ मंत्र का जप करते हुए 10 फल चढ़ाएं और फिर उनको प्रसाद में बांट दें. इस पूजा को आप दोपहर के समय करें. माना जाता है कि रावण को परास्त करने के लिए भगवान राम ने भी दोपहर के समय ही पूजा की थी. 

Dussehra Upay: दशहरे के दिन से कुत्ते को खिलाएं लड्डू, आज के ये उपाय बना देंगे मालामाल

पटनाः Dussehra Upay: सनातन धर्म में विजय दशमी तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी गई है, इस दिन को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन विजय मूहुर्त में शुरू किया गया कोई भी कार्य हमेशा लाभप्रद होता है. वास्तुशास्त्र में भी दशहरा के दिन का विशेष महत्व है. आज के दिन अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

नौकरी में उन्नति के लिए
दशहरा के दिन अपराजिता की पूजा करते हुए ‘ओम विजयायै नमः’ मंत्र का जप करते हुए 10 फल चढ़ाएं और फिर उनको प्रसाद में बांट दें. इस पूजा को आप दोपहर के समय करें. माना जाता है कि रावण को परास्त करने के लिए भगवान राम ने भी दोपहर के समय ही पूजा की थी. इसके बाद एक झाड़ू लें और शाम के समय में उसको मंदिर में दान कर दें. इस उपाय के करने से धन संबंधित समस्या खत्म होती है और नौकरी व व्यापार में उन्नति होती है.

ग्रह बाधा, नकारात्मक दूर करने के लिए
दशहरे के दिन रावण दहन से पहले मां दुर्गा की सहायक योगिनीं जया और विजया की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए और मां दुर्गा की पूजा में शमी के पत्ते अर्पित करने चाहिए. माना जाता है ऐसा करने से आर्थिक लाभ होता है और कार्यों में आ रही बाधा भी दूर होती है. साथ ही दशहरे के दिन पूजा घर में शमी के पेड़ की मिट्टी रखने से नकारात्मक शक्तियां भी खत्म हो जाती हैं.

हर संकट से मुक्ति के लिए
दशहरे के दिन रावण दहन के बाद उसकी राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर में हर जगह छिड़क देना उत्तम माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहता है. हर संकट से मुक्ति के लिए सुबह के समय हनुमानजी का गुड़-चने का भोग लगाएं और शाम के समय लड्डूओं का भोग लगाएं और फिर हनुमानजी से अपनी रक्षा की प्रार्थना करें.

प्रतिस्पर्धी को हराने के लिए
कारोबार में उन्नति के लिए दशहरे के दिन एक नारियल लें और उसको सवा मीटर पीले कपड़े में लपेट लें. फिर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पान और मिष्ठान के साथ राम मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से व्यापार में प्रतिस्पर्धा कम हो जाती है.  

पारिवारिक समस्या दूर करने के लिए
दशहरे के दिन से लगातार 51 दिनों तक हर रोज गाय व कुत्ते को बेसन का लड्डू खिलाए तो यह भी काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से पारिवारिक समस्या, वैवाहिक समस्या दूर हो जाती है. लेकिन ध्यान रहे कि कुत्ते को हर रोज लड्डू खिलाए, भूले नहीं.

यह भी पढ़िएः Vijayadashmi Shubh Din: विजयादशी के दिन अगर कर लेंगे ये काम तो घर में बरसेगा पैसा ही पैसा

 

Trending news