Dr. Subhash Chandra Interview: जल्द ही पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो जाएंगे, एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया फ्यूचर प्लान
Advertisement

Dr. Subhash Chandra Interview: जल्द ही पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो जाएंगे, एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया फ्यूचर प्लान

Essel Group के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा (Dr. Subhash Chandra) ने अब तक का सबसे खास इंटरव्यू दिया है. उन्होंने इस इंटरव्यू में एक बिजनेसमैन के तौर पर अपने बड़े फैसलों और आने वाली बड़े सौदों पर भी प्रकाश डाला है. इंटरव्यू में डॉ.

 Essel Group के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा

Patna: Essel Group के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा (Dr. Subhash Chandra) ने अब तक का सबसे खास इंटरव्यू दिया है. उन्होंने इस इंटरव्यू में एक बिजनेसमैन के तौर पर अपने बड़े फैसलों और आने वाली बड़े सौदों पर भी प्रकाश डाला है. इंटरव्यू में डॉ. सुभाष चंद्रा ने एस्सेल ग्रुप के कर्ज और उससे निपटने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. 

सवाल 1: कर्ज चुकाने को लेकर बात कहां तक पहुंची है?
डॉ. सुभाष चंद्रा- जल्द ही हम पूरी तरह से कर्जमुक्त हो जाएंगे. हमने जनवरी 2019 से कर्ज चुकाना शुरू किया था. 

सवाल 2: कब तक कर्ज पूरा चुका देंगे?
डॉ. सुभाष चंद्रा- 31 मार्च तक कर्ज चुका देने की कोशिश थी. कुछ एसेट्स बिकने वाले हैं. इसके बाद हम पूरा कर्ज चुका देंगे. 

सवाल 3: कई लेनदार कर्ज को लेकर विवाद कर रहे हैं. कई मामले कोर्ट में भी चल रहे हैं. क्या वजह है?
डॉ. सुभाष चंद्रा- लेनदारों ने एस्सेल ग्रुप को बहुत ज्यादा सपोर्ट किया है. लेनदार जानते हैं कि अपने कीमती एसेट्स बेचकर कर्ज चुकाया है. एस्सेल ग्रुप ने लेनदारों के 40,000 करोड़ चुकाए हैं. ग्रुप ने अब तक 40,000-50,000 करोड़ का ब्याज चुकाया है. 1967 से लेकर 2019 तक एस्सेल ग्रुप ने कभी डिफॉल्ट नहीं किया. 

सवाल 4: कर्ज चुकाने के लिए कई एसेट्स बेचे, लेकिन क्या इसे लेकर कभी कोई तकलीफ होती है? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- कीमती से कीमती एसेट्स बेचने में कभी भी तकलीफ नहीं हुई. दो-तीन अकाउंट का ही पेमेंट करना बाकी है. सबका कर्ज विनम्रता के साथ चुकाने का संकल्प है.

सवाल 5: कई बार लोग पूछते थे कि डॉ. चंद्रा देश में हैं या बाहर चले गए हैं, लेकिन आप देश में ही डटे रहे और सबका कर्ज चुका रहे हैं.
डॉ. सुभाष चंद्रा- समस्या हर किसी के जीवन में आती है. इससे निपटना ही दिलेरी है. ताकतवर आदमी मुसीबत से भागता नहीं, उनसे जूझता है.

सवाल 6: ज़ी-सोनी मर्जर पर क्या अपडेट है. कब तक पूरा होने की उम्मीद है? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी मर्जर में मेरा कोई बड़ा योगदान नहीं है. ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पर मेरा कुछ बोलना ठीक नहीं रहेगा. ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी मर्जर जल्द पूरा होने की उम्मीद है. 

सवाल 7: अब भी लोग ज़ी एंटरटेनमेंट को एस्सेल ग्रुप का हिस्सा मानते हैं.
डॉ. सुभाष चंद्रा-
एस्सेल ग्रुप ने ज़ी एंटरटेनमेंट को शुरू किया था. लोग कुछ समय तक जील को एस्सेल ग्रुप का हिस्सा मानेंगे. ज़ी एंटरटेनमेंट को मैं अपने दिलोदिमाग से निकाल चुका हूं.

सवाल 8: 90 हजार करोड़ चुकाने के बाद अब आपकी नेटवर्थ क्या है? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- मेरी अपनी नेटवर्थ लगभग नहीं के बराबर है. मैंने अपना घर गिरवी रखकर भी कर्ज चुकाया है. 

सवाल 9: प्रोमोटर पर्सनल गारंटी देने से डरते हैं, लेकिन आपने खुलकर पर्सनल गारंटी दी. इसकी क्या वजह है? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- जनवरी 2019 से पहले कभी कोई पर्सनल गारंटी नहीं दी. जनवरी 2019 के बाद पुराने कर्ज पर पर्सनल गारंटी दी. पर्सनल गारंटी का कोई मामला बकाया नहीं है. पर्सनल गारंटी को कोई भुनाएगा तो उसे कुछ नहीं मिलेगा. 

सवाल 10: क्या कुछ लेनदार बात सुनने के लिए तैयार नहीं हैं? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- हमारी नीयत साफ है. हमें सबका कर्ज चुकाना है. 

सवाल 11: डिश टीवी कैश रिच कंपनी है, लेकिन अब भी कई समस्याएं दिख रही हैं.
डॉ. सुभाष चंद्रा- डिश टीवी हमारे ग्रुप की कंपनी नहीं है. डिश टीवी मेरे छोटे भाई जवाहर गोयल की कंपनी है. डिश टीवी आज की तारीख में कर्जमुक्त कंपनी है. यस बैंक से डिश टीवी को लेकर कुछ विवाद है. मामला कोर्ट में है. एस्सेल ग्रुप की हर कंपनी में निवेश करके लोगों ने पैसा बनाया.

सवाल 12: सुभाष चंद्रा के बारे में कहा जाता है कि वो लड़खड़ा सकते हैं, मगर गिरकर खड़ा होने का हुनर भी वो जानते हैं. अब आगे क्या? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- टेक्नोलॉजी, स्टार्टअप्स की मेंटरिंग कर रहा हूं. इससे बिना पूंजी लगाए कुछ शेयरहोल्डिंग मिल जाएगी. जनसेवा के लिए ट्रस्ट बनाया था. उसका काम करता रहूंगा.

वाल 13: कर्ज को लेकर जो पूरा मसला रहा है, उसके आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लेवल पर क्या लर्निंग रही? 
डॉ. सुभाष चंद्रा- व्यक्ति बुरे वक्त में ही ज्यादा सीखता है. मैंने भी अपने बुरे वक्त में बहुत कुछ सीखा.

Trending news