Tulsi Vivah Dev Uthani Ekadashi: देव उठनी एकादशी और तुलसी विवाह के दिन ये करें उपाय, बदल जाएगा भाग्य
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1425702

Tulsi Vivah Dev Uthani Ekadashi: देव उठनी एकादशी और तुलसी विवाह के दिन ये करें उपाय, बदल जाएगा भाग्य

 Dev Uthani Ekadashi Tulsi Vivah: तुलसी विवाह के इस शुभ अवसर पर भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें, मान्यता है कि ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं तथा मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

Tulsi Vivah Dev Uthani Ekadashi: देव उठनी एकादशी और तुलसी विवाह के दिन ये करें उपाय, बदल जाएगा भाग्य

पटनाः Dev Uthani Ekadashi Tulsi Vivah: वैसे पुराणों के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि देव उठनी एकादशी के दिन ही तुलसी विवाह किया जाता है. लेकिन इस बार ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति ठीक न होने के कारण और तिथि के अनियमित होने के कारण तुलसी विवाह शनिवार 5 नवंबर को किया जा रहा है. देव उठनी एकादशी के दिन ही भगवान विष्णु चातुर्मास की निद्रा से जागते हैं. इसके बाद सभी तरह के मांगलिक कार्य होने लगते हैं. लेकिन, इस बार शुक्रास्त के कारण मांगलिक कार्य देर से होंगे. यही वजह है कि देवोत्थान होने के बाद भी इस दिन विवाह का मुहूर्त नहीं है. देव उठनी एकादशी व तुलसी विवाह के दिन कई खास उपाय भी किए जा सकते हैं.

देव उठनी एकादशी और तुलसी विवाह के दिन ये करें उपाय

1. तुलसी विवाह के इस शुभ अवसर पर भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें, मान्यता है कि ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं तथा मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.
2. इस दिन प्रातः जल्दी उठकर नदी में स्नान करें, ऐसा करने से जीवन में आपको समस्त सुख प्राप्त होते हैं. ध्यान रखें स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें माना जाता है इससे स्वास्थ्य अच्छा होता है.  

3. धन वृद्धि के लिए आप एकादशी के दिन विष्णु मंदिर में सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं. भोग में तुलसी के पत्ते जरुर डालें. इससे भगवान विष्णु जल्दी ही प्रसन्न होते हैं.
4. ग्यारस (एकादशी) के दिन विष्णु मंदिर में एक नारियल व थोड़े बादाम चढ़ाएं. इस उपाय को करने से आपके सभी अटके कार्य बनने लगेंगे और सुखों की प्राप्ति होगी.
5. एकादशी के दिन आप पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान विष्णु को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी.
6. इस दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ॐ वासुदेवाय नमरूष् मंत्र का जप करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें. मान्यता है  इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता.
7. देवोत्थान एकादशी के शुभ अवसर पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री हरि विष्णु जी का अभिषेक करें. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों प्रसन्न होते हैं, और जीवन में धन वृद्धि होती हैै.
8. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन यानि देवोत्थान एकादशी के दिन पीपल के किसी पेड़ पर जल चढ़ाएं और पेड़ के नीचें शाम को दीपक लगाएं. शास्त्रों में बताया गया है कि पीपल में भी भगवान विष्णु का ही वास माना होता है, इसलिए कहा जाता है कि इस उपाय को करना चाहिए, इससे कर्जों से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal 5 November: आज तुलसी विवाह, मीन की मेहनत लाएगी रंग, मकर रिश्तेदारों पर न करें भरोसा

Trending news