Dhanteras 2022: कुबेर देव की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1396760

Dhanteras 2022: कुबेर देव की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन करें ये 5 काम

Dhanteras 2022: धनतेरस का त्योहार दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है. इस दिन कोई भी नई चीज खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाने वाला है.  इस दिन लोग कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं.

Dhanteras 2022: कुबेर देव की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन करें ये 5 काम

पटना: Dhanteras 2022: धनतेरस का त्योहार दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है. इस दिन कोई भी नई चीज खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाने वाला है.  इस दिन लोग कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिसे धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार पर जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से  इंसान के पास धन की कभी कमी नहीं होगी.

बंधनवार - तोरण को बंधनवार भी कहते हैं. बंधनवार दिवाली पर न सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाता है बल्कि इसके मुख्य द्वार पर होने से घर में नकारात्मक शक्तियां भी प्रवेश नहीं करती है. ऐसे में आप गेंदे के फूल और आम या अशोक के पत्तों को मिलाकर बंधनवार बना सकते हैं.  

स्वास्तिक -शुभ और लाभ - स्वास्तिक को भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. कोई भी शुभ कार्य में स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है.  धनतेरस के दिन मुख्य द्वार के दोनों ओर कुमकुम से स्वास्तिक और शुभ-लाभ जरूर बनाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और कुबेर देव बेहद प्रसन्न होते हैं. धन के साथ सौभाग्य में भी बढ़ोतरी होती है.

मां लक्ष्मी के पद चिन्ह- धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है. वास्तु के अनुसार धनतेरस के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह जरूर बनाना चाहिए. कहते हैं धनतेरस का दिन माता के आगमन का दिन होता है. ऐसे में ये काम सुबह में स्नान के बाद करना. देवी के पैरों के निशान आप रंगोली से भी बना सकते हैं या फिर बाजार में मौजूद स्टीकर भी लगा सकते हैं. इन्हें घर के बाहर से अंदर की ओर जाते हुए लगाएं.

रंगोली-दीपक - सनातन धर्म में प्राचीन काल से ही किसी भी शुभ कार्य में रंगोली बनाने की प्रथा चली आ रही है. घर के मुख्य द्वार पर इसे बनाना बहुत ही शुभ माना जाता है. रंगोली आध्यात्मिक ऊर्जा, खुशी और उत्साह का प्रतीक है. साथ ही धनतेरस के दिन से लेकर पूर्णिमा तक रोजाना घर के मुख्य द्वार पर घी या तेल का दीपक लगाना चाहिए. ऐसे करने से मां लक्ष्मी के साथ साथ कुबेर देव भी खुश होते हैं.

तुलसी- तुलसी को भगवान विष्णु प्रिया माना जाता है. कार्तिक महीने में तुलसी पूजा करने से भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा जरूर रखें और रात के समय इसे घर के अंदर रख लें.

ये भी पढ़ें- Deepawali Surya Grahan 2022: दीपावली का सूर्यग्रहण कहीं आपकी राशि पर तो नहीं, देख लीजिए यहां

Trending news