बिहार में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, पटना बना हॉट स्पॉट और एक दिन में मिले 53 मरीज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409705

बिहार में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, पटना बना हॉट स्पॉट और एक दिन में मिले 53 मरीज

Bihar Dengue: डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि अजीमाबाद अंचल में अब तक 61 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं. अगर निजी अस्पतालों और क्लीनिकों में आने वाले मरीजों की संख्या को जोड़ा जाए तो यह आंकड़ा 100 से भी ज्यादा हो सकता है. आलमगंज से शनिचरा मंदिर तक के कई इलाकों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

बिहार में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, पटना बना हॉट स्पॉट और एक दिन में मिले 53 मरीज

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और राजधानी पटना इसका मुख्य केंद्र बन चुका है. पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद इलाके डेंगू के हॉटस्पॉट बन गए हैं. शनिवार को डेंगू के 33 मरीज पटना में और पूरे राज्य में 53 नए मरीज मिले. इसमें कंकड़बाग से आठ, अजीमाबाद से छह, एनसीसी अंचल से पांच, पटना सिटी से चार, बांकीपुर अंचल से दो और पाटलिपुत्र अंचल से एक मरीज शामिल हैं. इसके बाद राज्य में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 280 हो गई है. अन्य जिलों में भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

पटना में एक दिन पहले भी 18 डेंगू मरीज मिले थे. कंकड़बाग, अजीमाबाद और बांकीपुर अंचल में अब तक सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. इन क्षेत्रों के कई मोहल्ले जलजमाव, खुले सीवर, और टूटी हुई नालियों से प्रभावित हैं, जिससे डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं. कंकड़बाग अंचल के योगीपुर, चित्रगुप्तनगर, बैंकमेन्स कॉलोनी, काली मंदिर रोड, हनुमाननगर, भूतनाथ रोड और अगमकुआं थाना के आसपास के मोहल्ले डेंगू के मुख्य केंद्र बने हुए हैं. डॉ. सुरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में आने वाले बुखार के मरीजों में करीब 20 प्रतिशत डेंगू के मरीज हैं. साथ ही कहा कि उन्होंने दो दिन पहले पांच मरीजों की जांच कराई थी और इन पांचों में तीन लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए. अजीमाबाद अंचल में अब तक 61 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं और निजी अस्पतालों व क्लीनिकों के आंकड़ों के अनुसार यह संख्या 100 के पार पहुंच गई है.

एनएमसीएच में मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. अजय कुमार सिन्हा ने बताया कि अस्पताल में अब डेंगू के मरीज आने लगे हैं. उन्होंने लोगों को मच्छरदानी का इस्तेमाल करने और आसपास पानी नहीं जमने देने की सलाह दी है. पटना के तीन मुख्य अंचल कंकड़बाग, बांकीपुर और अजीमाबाद में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के कारण वहां के कार्यपालक अधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग और एंटी-लार्वासाइड का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं. अगले सप्ताह डेंगू पर एक विशेष बैठक भी आयोजित की जाएगी.

इसके अलावा राज्य के विभिन्न जिलों में भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. 1 जनवरी से 30 अगस्त तक राज्य में 728 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं और जिला अस्पतालों में 10 बेड और अन्य अस्पतालों में 5-5 बेड डेंगू मरीजों के लिए सुरक्षित रखने को कहा गया है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डेंगू नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड, दवाइयां और प्लेटलेट्स की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे स्थिति और गंभीर होती जा रही है.

ये भी पढ़िए- Bihar Employment News: बिहार को CM नीतीश की बड़ी सौगात! 28,000 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

 

Trending news