CLAT Result 2022: क्लैट परीक्षा के नतीजे घोषित, ऋषिता कुमारी बनीं बिहार में टॉपर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1232381

CLAT Result 2022: क्लैट परीक्षा के नतीजे घोषित, ऋषिता कुमारी बनीं बिहार में टॉपर

CLAT Result 2022: क्लैट परीक्षा में ऋषिता कुमारी ने बिहार में टॉप किया है. ऋषिता ने पूरे भारत में 48वीं रैकिंग हासिल की है. ऋषिता की इस सफलता पर पूरे परिवार में खुशी का माहौल है.

CLAT Result 2022: क्लैट परीक्षा के नतीजे घोषित, ऋषिता कुमारी बनीं बिहार में टॉपर

CLAT Result 2022: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे शुक्रवार को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) के कंसोर्टियम ने घोषित कर दिए. इस परीक्षा में ऋषिता कुमारी ने बिहार में टॉप किया है. ऋषिता ने पूरे भारत में 48वीं रैकिंग हासिल की है. ऋषिता की इस सफलता पर पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. 

बता दें कि 19 जून को देशभर में हुई क्लैट परीक्षा में 60,895 में से 56472 उम्मीदवार शामिल हुए थे. जिसके फाइनल नतीजों का ऐलान शुक्रवार को किया गया है.क्लैट की प्रवेश परीक्षा देशभर में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए होती है. वहीं, परीक्षार्थी अपने स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट - consortiumofnlus.ac.in पर देख सकते हैं.

कैसे देखें परीणाम (How To Download CLAT Result 2022)
CLAT 2022 के स्कोरकार्ड उम्मीदवार डाउनलोड कर सकते हैं. 
कंसोर्टियम की आधिकारिक वेबसाइट- consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.
अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके  CLAT पंजीकृत खाते में लॉगिन करें.
स्कोरकार्ड लिंक पर क्लिक करें.
CLAT स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखेगा.
अब स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर लें. 

कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन ( When CLAT 2022 Registration Start)
बता दें कि CLAT 2022 काउंसलिंग शेड्यूल वेबसाइट पर उपलब्ध है और उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए पूरे प्रवेश कैलेंडर को देख सकते हैं.
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 जून, 2022 से शुरू हो रही है और इसकी अंतिम तिथि 27 जून है. नोटिस के मुताबिक, आमंत्रण के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. जानकारी के अनुसार, सभी श्रेणियों में उपलब्ध एक सीट पर पांच सफल अभ्यर्थियों को बुलाया गया है.

कैसे सीट होगी ब्लाक ( How To Confirm CLAT Seat)
जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों को अपने सीट ब्लॉक करने के लिए 30,000 रुपये जमा करना होगा. एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी/बीसी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को एक सीट ब्लॉक करने के लिए 20,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसके अलावा प्रत्येक उम्मीदवार को कम से कम पांच वरीयताएं भरनी होंगी. पहली आवंटन सूची और संबंधित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों को फीस का भुगतान 30 जून से 2 जुलाई तक होगा.

Trending news